Social Sciences, asked by pnikh97gmail, 2 months ago

कब्र के अंदर 33 सोने के दाने किस काल के थे​

Answers

Answered by poonammishra148218
0

Answer:वाराणसी में प्रधानमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वानाथ धाम की आभा और बढ़ गई है। विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह की सभी दीवारों में भी सोना लगा दिया गया है। गर्भगृह की दीवारों में जड़ित सोना दक्षिण भारत के एक श्रद्धालु ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रभावित होकर उनकी मां हीराबेन के तौल के बराबर दान किया था। यह संयोग ही है कि सोना मड़ने के बाद सबसे पहले पीएम मोदी को ही यहां आकर बाबा विश्वनाथ का अभिषेक करने का मौका मिला।

Explanation:

Step:1हालांकि श्रद्धालु ने अपना नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर मंदिर प्रशासन के साथ मिलकर गर्भगृह में सोना मढ़वाया है। गर्भगृह के अंदर 37 किलो सोना लगाने का काम पूरा हो चुका है। अब स्वर्ण शिखर से नीचे बचे हिस्सों और चौखट आदि बदलवाने के लिए 24 किलो सोना लगाने की योजना है। महाशिवरात्रि के बाद यह काम शुरू हो जाएगा।बताया जाता है कि दक्षिण भारत के एक भक्त ने तीन महीने पहले मंदिर आकर इस बात की जानकारी ली थी कि गर्भगृह में कितना सोना लगेगा। उसने सोना दान करने की बात कही थी। यह भी कहा था कि उसका नाम गुप्त रखा जाएगा।मंदिर प्रशासन की अनुमति के बाद सोना लगाने के लिए मापने और सांचा बनाने की तैयारी शुरू हुई। महीनेभर की तैयारी के बाद शुक्रवार को सोना लगाने का काम शुरू हुआ, जो रविवार दिन में पूरा हुआ। काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के साथ ही मंदिर के शेष हिस्से और गर्भगृह को स्वर्णजड़ित करने की कार्ययोजना बनने लगी थी।

Step:2वर्ष 1835 में पंजाब के तत्कालीन महाराजा रणजीत सिंह ने विश्वनाथ मंदिर के दो शिखरों को स्वर्णमंडित कराया था। तब साढ़े 22 मन सोना लगा था। इसके बाद कई बार सोना लगाने व उसकी सफाई का कार्य प्रस्तावित हुआ लेकिन गतिरोध आता रहा।

इस बारे में मंडलायुक्त और काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के कार्यपालक समिति के अध्यक्ष दीपक अग्रवाल ने कहा कि बाबा विश्वनाथ के एक भक्त ने सोने लगाने की इच्छा जतायी थी। उसने नाम व पहचान उजागर नहीं करने की शर्त रखी है। इसलिए उसकी पहचान नहीं बतायी जा रही है। सोना का तौल किससे कराया गया है, यह कोई संज्ञान में नहीं है।

Step:3प्रधानमंत्री शाम करीब 6 बजे मंदिर परिसर पहुंचे विश्वनाथ द्वार से प्रवेश करने के पश्चात मंदिर परिसर के उत्तरी गेट से गर्भगृह में प्रवेश किए। मंदिर के अर्चक सत्यनारायण चौबे, नीरज पांडे और श्री देव महाराज ने बाबा का षोडशोपचार पूजन कराया। पूजन के पश्चात प्रधानमंत्री ने बाबा श्री काशी विश्वनाथ से जनकल्याण की कामना की। प्रधानमंत्री ने परिसर के अंदर चारों ओर लगे स्वर्ण के कार्य को देखा। उन्होंने कहा कि दीवारों पर उकेरी गई विभिन्न देवताओं की आकृतियां स्वर्णमंडन के बाद और भी स्पष्ट प्रदर्शित हो रही हैं। स्वर्ण मंडन के बाद गर्भ गृह की आभा कई गुना बढ़ गई है।पूर्व में 50 करोड़ का इस्टीमेट बनाअधिकारियों के मुताबिक कई वर्ष पूर्व गर्भगृह के अंदर स्वर्ण पत्र लगाने का 50 करोड़ का इस्टीमेट बना था। तब आईआईटी बीएचयू के विशेषजों ने दीवारों को अतिरिक्त भार सहने योग्य नहीं माना था। मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने कहा कि स्वर्ण मंडित होने के बाद मंदिर के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ गया है।मोदी बोले-अद्धुत और अकल्पनीय हो गया बाबा का दरबारमंदिर के गर्भ गृह में चल रहे स्वर्ण मंडन के कार्य के पूर्ण होने के बाद पहली बार पूजा करने पहुंचेप्रधानमंत्री ने इस कार्य को देखते हुए कहा कि अद्भुत और अकल्पनीय कार्य हुआ है। स्वर्ण मंडन से विश्व के नाथ का दरबार एक अलग ही छवि प्रदर्शित कर रहा है।

To learn more about similar questions visit:

https://brainly.in/question/47687013?referrer=searchResults

https://brainly.in/question/15496009?referrer=searchResults

#SPJ3

Similar questions