Physics, asked by suryanshithakur6, 6 months ago

कबड्डी खेल का इतिहास कौशल व शब्दावली विधियां बताइए​

Answers

Answered by Anonymous
20

Answer:

किंवदंती है कि 4000 साल पहले कबड्डी की शुरुआत तमिल नाडु में हुई थी। इसके प्रशंसकों में बुद्ध, और राजकुमार शामिल हैं जिन्होंने अपनी ताकत दिखाने और अपनी दुल्हन जीतने के लिए खेला।कबड्डी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धी स्तर पर खेला जा रहा था खेल 1990 में बीजिंग एशियाई खेल का हिस्सा बन गया।

Explanation:

please mark me

Answered by bhatiamona
7

कबड्डी खेल का इतिहास कौशल व शब्दावली विधियां बताइए​

कबड्डी एक खेल है, जो मुख्य रूप से भारतीय में खेली जाती है। कबड्डी खेल है, खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच खेला जाता है। कबड्डी खेल की में एक टीम में 12 खिलाड़ी होते है,लेकिन एक समय में केवल सात खिलाड़ी मैदान में खेलते है।

मैच में 20-20 मिनट के दो हाफ होते हैं और 5 मिनट का विश्राम होता है। एक हाफ के बाद टीमें पाला बदल लेती हैं और महिलाओं के लिए 15-15 मिनट के दो हाफ होते हैं। 3. खेल में मैदान से बाहर जाने वाला खिलाड़ी आउट माना जाता है तथा मैच शुरू होने के बाद लॉबी को भी मैदान का हिस्सा ही माना जाता है।

कबड्डी खेल पूरी तरह भारतीय है और भारत की टीम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर श्रेष्ठ है।  मैच में 20-20 मिनट के दो हाफ होते हैं | कबड्डी में सात खिलाड़ी होते हैं |  खेल में मैदान से बाहर जाने वाला खिलाड़ी आउट माना जाता है|

कबड्डी के  खेल का उद्देश्य विरोधी पक्ष पर अधिकतम खिलाड़ियों को छूना है, और उस सांस को खोए बिना अपने न्यायालय में वापस आना होता है। ... लंबे खेल के बाद, टीम ने कोर्ट पर खिलाड़ियों के साथ खेल को जीत लिया।  

इससे खिलाड़ियों में आत्मविश्वास, एकाग्रता और सहनशीलता भी विकसित होती है। यह खेल समान खिलाड़ियों के बीच स्वस्थ प्रतियोगिताओं का अवसर प्रदान करता है और उन्हें दोस्त बनाने में मदद करता है।

निष्कर्ष: कबड्डी का खेल टीमों में काम करने के लिए रणनीति, ताकत और कौशल विकसित करने में मदद करता है।

Similar questions