Hindi, asked by devisarada456, 5 hours ago

कभी किस नियति से किस मुद्रा में क्या मांग रहे हैं​

Answers

Answered by eshpreetkour6
0

Explanation:

नियत आय किसी भी प्रकार के निवेश को संदर्भित करता है जो नियमित (या निर्धारित) प्रतिलाभ प्रतिफलित करता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप उधारकर्ता को धन उधार देते हैं और उधारकर्ता को महीने में एक बार ब्याज का भुगतान करना पड़ता है, तो समझ लीजिये आपको एक निर्धारित-आय सुरक्षा जारी की गयी है। सरकारें अपनी ही मुद्रा में सरकारी बांड और विदेशी मुद्राओं में विशेष गारंटीकृत बांड जारी करती हैं। स्थानीय सरकारें स्वयं को वित्तपोषित करने के लिए नगरपालिका बांड्स निर्गमित करती हैं। सरकार-समर्थित एजेंसियों द्वारा जारी किया गया ऋण एजेंसी बांड कहलाता है। कंपनियां कॉर्पोरेट बांड जारी कर सकती हैं अथवा कॉर्पोरेट ऋण के माध्यम से किसी बैंक से धन पा सकती हैं ("पसंदीदा शेयर" को भी कभी-कभी निर्धारित आय समझा जाता है). प्रतिभूतिकृत बैंक ऋण (उदाहरणार्थ, क्रेडिट कार्ड ऋण, वाहन या बंधक) को ऋण में अन्य प्रकार के निर्धारित आय उत्पादों में संरचित किया जा सकता है जैसे की एबीएस (ABS)- संपत्ति समर्थित प्रतिभूतियां जिसका सरकारी और कंपनियों के बोंड की तरह विनिमयों पर कारोबार किया जा सकता है।

नियत आय शब्दावली एक व्यक्ति की आय के साथ भी लागू होती है जो प्रत्येक अवधि के साथ भिन्न नहीं होती है। इसमें नियत आय निवेश से व्युत्पन्न आय जैसे कि बांड शेयर वरीयता प्राप्त स्टॉक या पेंशन जो निर्धारित आय की गारंटी हैं, शामिल कर सकते हैं। जब पेंशनरों या सेवा-निवृत व्यक्तियों को अपनी प्रमुख आय के स्रोत के रूप में पेंशन पर निर्भर रहना पड़ता है, तब "नियत आय" शब्द का यह निहितार्थ हो सकता है कि इसमें अपेक्षाकृत सीमित विवेकाधीन आय हैं या बड़े किस्म के व्यय के लिए थोड़ी वित्तीय स्वतंत्रता भी है।

नियत आय की प्रतिभूतियों की तुलना परिवर्तनीय प्रतिफल प्रतिभूतियों के साथ स्टॉक के रूप में हो सकती है। एक कंपनी के एक व्यवसाय के रूप में विकसित करने के लिए, अधिग्रहण के वित्तीयन, उपकरण या जमीन की खरीद के लिए इसे अक्सर पैसे जुटाने चाहिए. निवेशक केवल कंपनी को पैसे देंगे अगर वे मानते हैं कि कंपनी के जोखिम की रुपरेखा के अनुरूप बदले में उन्हें कुछ दिया जाएगा. कंपनी या तो कंपनी (स्टॉक) में इक्विटी देकर इसका एक भाग गिरवीं रख सकती है, या कंपनी नियमित रूप से ब्याज के भुगतान के लिए एक वादा कर सकती है तथा लिए गए ऋण (बोंड, बैंक ऋण, या पसंदीदा शेयर) के मूलधन को चुका सकती है।

Answered by jkour0751
0

Answer:

कंपनियां कॉर्पोरेट बांड जारी कर सकती हैं अथवा कॉर्पोरेट ऋण के माध्यम से किसी बैंक से धन पा सकती हैं ("पसंदीदा शेयर" को भी कभी-कभी निर्धारित आय समझा जाता है). ... इसमें नियत आय निवेश से व्युत्पन्न आय जैसे कि बांड शेयर वरीयता प्राप्त स्टॉक या पेंशन जो निर्धारित आय की गारंटी हैं, शामिल कर सकते हैं।

Similar questions