Hindi, asked by borgesharishrede, 18 days ago

कहानी लेखन of एकता की शक्ति​

Answers

Answered by likefreefire1
0

chuti or hathi ki kahani

ake hati

chuti kay bill ko todna

chuti ka milkar hathi par hamla

Answered by 22advi
2

☑ Required Answer-

☑ Required Answer-'एकता में शक्ति है'

ये कहावत यह सन्देश देती है कि ताकत एकता से ही आती है, जैसे कि मुश्किल वक़्त में जब लोग एक साथ खड़े रहते हैं, वे ज्यादा मजबूत होते हैं और कई तरह की परेशानियों का आसानी से सामना कर सकते हैं। ये बात सिर्फ इंसानों पर ही नहीं बल्कि अन्य प्राणियों पर भी बराबर लागू होती है।

एकता एक तरह से साथ रहने की क्रिया होती है, जो की इंसानों और कुछ अन्य प्राणियों में देखने को मिलती है। इसका मतलब है कि वक़्त चाहे अच्छा हो या बुरा एक दुसरे के साथ रहना और मदद करना चाहिए। इन्सान परिवार और समाज में रहता है जो उसे मजबूत बनाता है, उनकी अपेक्षा जो अकेले रहते हैं। क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिले हैं जो अकेले रहता हो, न कोई परिवार न दोस्त? क्या आपने इस बात पर गौर किया है वह कितना असहाय होता है, परिस्थतियों को लेकर, और अन्य तरह के खतरों को लेकर?

एक साथ रहना लोगों को तमाम तरह की धमकियों से बचाने के साथ-साथ भावनात्मक समर्थन देने के लिए शारीरिक श्रेष्ठता प्रदान करता है। जब लोगों का एक समूह साथ साथ रहता है, वे सिर्फ आपस में लड़ते ही नहीं हैं बल्कि भावनात्मक ऊँच-नीच के मामले में एक-दूसरे की मदद भी करते हैं।

महत्त्व

'एकता में शक्ति है' इस कहावत का ये महत्त्व है कि ये लोगों में एकता की शक्ति को जागृत करता है, जो समाज में बने रहने का एक सबसे अहम मानदंड माना जाता है। केवल तब जब लोग एकजुट होते हैं; वे समाज की तरक्की के लिए काम करते हैं, साथ-साथ सभी मुश्किलों के खिलाफ। जबकि दूसरी तरफ, अकेले खड़े रहने से, उन्हें हर एक चीज के लिए अकेले ही लड़ना पड़ता है।

'एकता में शक्ति है' का सबसे बेहतर उदाहरण है एक विकासशील देश। यह कहावत नागरिकों को प्रेरित करती है कि हर तरह से अपने देश के लिए अच्छा करें, साथ साथ रहकर। अलग अलग धर्म, जाति, पृष्ठभूमि, आदि के लोग, साथ रहते हैं, देश के विकास में अपना सहयोग देते हैं साथ ही साथ इसे बाहरियों से बचाते भी हैं।

⭐ hope it helps you⭐

Similar questions