Hindi, asked by surenderkumar123, 1 month ago

करो ना महामारी से सुरक्षा के उपाय को बताते हुए सम्मान के लिए विज्ञापन बनाएं​

Answers

Answered by ds332919
0

Answer:

this is correct answer for your question

Explanation:

please mark me as brainlist

Attachments:
Answered by muskan123451
1

Answer:

चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस की चपेट में दुनिया भर में 90 से ज्यादा देश आ चुके हैं. कोरोना वायरस से करीब 1 लाख संक्रमित केस सामने आये हैं. कोरोना वायरस से अभी तक 3500 लोगों की मौत हो चुकी है. चीन से बाहर कोरोना से 414 लोगों की मौत हुई है.

भारत में भी लोग कोरोना वायरस की वजह से दहशत में हैं. एहतियातन बहुत से लोग अस्पतालों के चक्कर काट रहे हैं. आपका मेडिकल इंश्योरेंस कोरोना वायरस का इलाज भी कवर करता है.

बावजूद इसके कोरोना से बचाव बहुत महत्वपूर्ण है.

कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है और विशेषज्ञ इसके लिए अगले कुछ महीनों में दवाएं उपलब्ध कराने का दावा कर रहे हैं. लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए घर से लेकर, स्कूल-कॉलेज, ऑफिस के साथ साफ-सफाई रखने और सावधानी

अमेरिकी स्वास्थ्य संस्था रोग नियंत्रण एवं निवारण केंद्र (सीडीसी) के अनुसार सुरक्षा की शुरुआत अपने घर से करें, सबसे पहले अपने घर को वायरस से निपटने के लिए तैयार करें. बच्चों को सकारात्मक रखें और उन्हें कोरोना का संक्रमण फैलने के बारे में सावधानी से बताएं.

कोरोना से बचाव के लिए आप अपने परिजनों, रिश्तेदारों और मित्रों को जीवनशैली से जुड़ी सावधानियों के बारे में बताएं. पड़ोसियों के साथ मिलकर कोरोना से जुड़ी आपातकालीन स्थिति की योजना बनाएं.

कोरोना से संक्रमण या बीमारी की स्थिति में संपर्क करने वाले लोगों की सूची बनाएं और साथ के लोगों के साथ साझा करें. अगले कुछ समय तक बीमार लोगों से मिलने से परहेज करें.

यदि आप खुद बीमार हैं तो डॉक्टर से मिलने के अलावा बाहर निकलने या अन्य जगहों पर जाने से बचें. सर्दी-खांसी और जुकाम होने पर टिश्यू का इस्तेमाल करें, परिजनों के साथ भी कम बैठने की कोशिश करें.

इसे भी पढ़ें: कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या 3,500 पार, एक लाख से अधिक हुए संक्रमित

आपके घर पर जिन चीजों का इस्तेमाल रोज हो रहा है और हर व्यक्ति उसका उपयोग करता है, उनकी रोज सफाई करें. कुर्सी, मेज, स्विच, दरवाजे और हैंडल को घर के सभी लोग इस्तेमाल करते हैं, इन्हें रोज साफ करें.

कोरोना वायरस से बचाव के लिए पानी और साबुन का इस्तेमाल करते हुए हाथों को बीस सेकेंड तक रगड़कर साफ करें. खाने के पहले और बाद, शौचालय के इस्तेमाल के बाद साबुन से हाथ अवश्य धोएं. ऐसे हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें जिसमें कम से कम 60 फीसदी अल्कोहल हो.

बच्चों से जुड़ी सावधानी

यदि आपके बच्चे को सर्दी-खांसी या जुकाम है तो स्कूल के प्रबंधन को सूचित करें. बच्चों के लिए घर पर की जाने वाली प्रैक्टिस या पढ़ाई के संबंध में बात करें.

यदि बच्चा स्कूल जा रहा है से बचने की सलाह दें|

Explanation:

Hope it helps you.

Similar questions