Hindi, asked by gurmwj6, 5 months ago

kartar Singh ji ki jeevni bare dso in short paragraph​

Answers

Answered by pannampraneeth
1

Answer:

IN HINDI:-

Biography in Hindi

December 08, 2011

भारत को स्वराज दिलवाने और अंग्रेजी शासन को समाप्त करने जैसे उद्देश्यों को पूरा करने के जिन क्रांतिकारियों ने अपने प्राणों की आहुति दी, उन निर्भय स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे करतार सिंह सराभा. जिन्होंने मात्र 19 वर्ष की उम्र में भारत के सम्मान की खातिर अपना सर्वोच्च बलिदान दिया था. करतार सिंह सराभा का जन्म 1896 में लुधियाना, पंजाब के सराभा ग्राम के एक जाट सिख परिवार में हुआ था. करतार सिंह काफी छोटे थे तभी इनके पिता का निधन हो गया था. करतार सिंह का पालन-पोषण उनके दादा ने किया था. अपने गांव से प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने लुधियाना के मालवा खालसा हाई स्कूल में दाखिला लिया. दसवीं की परीक्षा पूरी करने के बाद करतार सिंह आगे की पढ़ाई के लिए अपने चाचा के पास उड़ीसा चले गए. पंद्रह वर्ष की आयु में करतार सिंह के अभिभावकों ने उन्हें काम करने के लिए अमरीका भेज दिया. 1912 में सैन फ्रांसिस्को पोत, अमरीका पहुंचने के बाद अप्रवासन अधिकारी ने भारतीय लोगों से बहुत बुरे लहजे में बात की लेकिन अन्य देशों के लोगों से वह सामान्य रहा. जब करतार सिंह ने अपने साथी से इसका कारण पूछा तो उन्हें यह बताया गया कि भारत एक गुलाम देश है और उनके दासों के साथ ऐसा ही व्यवहार होता है. इस घटना ने करतार सिंह सराभा को बहुत ज्यादा प्रभावित किया.

वर्ष 1914 में भारतीय लोग विदेशों में जाकर या तो बंधुआ श्रमिकों के रूप में काम करते थे या फिर अंग्रेजी फौज में शामिल होकर उनके साम्राज्यवाद को बढ़ाने में अपनी जान दे देते थे. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिर्फोनिया एट बर्कले में दाखिला लेने के बाद करतार सिंह ने अन्य लोगों से मिल भारत को आजाद कराने के लिए कार्य करना शुरू किया.

IN ENGLISH:-

Kartar Singh Sarabha (24 May 1896 – 16 November 1915) was an Indian revolutionary who was the most famous and reputed martyrs of Punjab and India. He was 15 years old when he became a member of Ghadar Party, then he came up as a leading luminary member and started fighting for the independence movement. He was one of the most active members of the movement. In November 1915 at Lahore, Kartar Singh Sarabha was executed for his role in the movement when he was 19 years old.

PLEASE MARK THIS QUESTION LIKE BRAINLIEST ANSWER.

Similar questions