Hindi, asked by jyoti4267, 8 months ago

kaun kaun se tark dekar meera shri Krishna se darshan dene ko agrah karti hai ​

Answers

Answered by bhatiamona
71

कौन कौन से तर्क देकर मीरा श्री कृष्ण से दर्शन देने को आग्रह करती है:

मीराबाई अनेक तरह के तर्क देकर श्री कृष्ण से दर्शन देने का आग्रह करती हैं।मीराबाई श्री कृष्ण के दर्शन करने के लिए भगवान श्रीकृष्ण की चाकरी करने तक को तैयार हैं। उनका मानना है कि यदि उन्हें भगवान श्री कृष्ण के यहां नौकरी करने को मिले तो वह हंसी-खुशी यह कार्य करने को तैयार हैं। भगवान की चाकरी करते-करते उन्हें रोज भगवान के दर्शन हो जाया करेंगे। भगवान का सुमिरन करने का मौका मिल जाया करेगा। इस तरह उन्हें भगवान की भक्ति का जो लाभ प्राप्त होगा वह उनके लिए वेतन के समान होगा।

मीराबाई यह भी चाहती हैं कि जिस तरह भगवान ने अपने भक्तों की मदद की। द्रोपदी को चीर हरण से बचाया, प्रहलाद को उसके निरंकुश पिता हिरणकश्यप से बचाया। ऐरावत हाथी को मगरमच्छ के चंगुल से बचाया, उसी तरह भगवान श्रीकृष्ण  उनके दुख भी आकर दूर करें। इससे उन्हें भगवान के दर्शन का सौभाग्य प्राप्त हुआ और भगवान की कृपा भी प्राप्त होगी। इस तरह मीराबाई विभिन्न उपायों द्वारा भगवान के दर्शन करने की आग्रह करती हैं।

Answered by anshu1022d
0

Answer:

मीराबाई अनेक तरह के तर्क देकर श्री कृष्ण से दर्शन देने का आग्रह करती हैं। मीराबाई यह भी चाहती हैं कि जिस तरह भगवान ने अपने भक्तों की मदद की। द्रोपदी को चीर हरण से बचाया, प्रहलाद को उसके निरंकुश पिता हिरणकश्यप से बचाया। ऐरावत हाथी को मगरमच्छ के चंगुल से बचाया, उसी तरह भगवान श्रीकृष्ण उनके दुख भी आकर दूर करें।

Similar questions