Hindi, asked by karankalker, 1 month ago

कविता के कितने तत्व होते हैं​

Answers

Answered by nehabhosale454
1

Answer:

काव्य का स्वरूप एवं भेद कविता के चार सौंदर्य तत्व है – भाव सौंदर्य , विचार सौंदर्य , नाद सौंदर्य और अप्रस्तुत – योजना का सौंदर्य।

Answered by priyadarshinibhowal2
0

काव्य के मूल तत्वों में छंद, छंद, छंद, छंद, छंद, छंद आदि शामिल हैं।

  • मीटर: मीटर एक कविता के भीतर लयबद्ध संरचना है और सिलेबल्स की संख्या और पैटर्न जिसमें इन सिलेबल्स पर जोर दिया जाता है, से तय होता है।
  • कविता: कविता तब बनाई जाती है जब अलग-अलग शब्दों के भीतर अंतिम एक या एक से अधिक अक्षर मेल खाते हों। एक कविता को तुकबंदी तब माना जाता है जब छंद के भीतर की पंक्तियों के अंतिम शब्द इस संबंध को साझा करते हैं।
  • योजना: एक योजना कविता के एक छंद के भीतर अंत्यानुप्रासवाला पैटर्न को संदर्भित करती है। इस योजना में ऐसे शब्द हो सकते हैं जो छंद के दौरान प्रत्येक पंक्ति में, या वैकल्पिक पंक्तियों में, या दोहे में तुकबंदी करते हों। हम अक्सर अक्षरों की व्यवस्था का उपयोग करके तुकबंदी योजना का संकेत देते हैं।
  • छंद: कविता का छंद एक कविता में छंद और मीटर के बीच के संबंध का वर्णन करने का एक तरीका है।
  • छंद: एक छंद एक कविता के छंद के भीतर पंक्तियों का एक समूह है। वे अक्सर एक समान पैटर्न या मीटर का पालन करते हैं या एक समान विचार रखते हैं, लेकिन हमेशा नहीं। वे विराम या रिक्त रेखा के उपयोग के माध्यम से कविता के भीतर अन्य छंदों से अलग होते हैं।

यहां और जानें

https://brainly.in/question/52194592

#SPJ3

Similar questions