Hindi, asked by devil970614o, 2 months ago

खेलकूद एवं व्यायाम पर निबंध – व्यायाम का महत्व और लाभ

200 to 300 words​

Answers

Answered by divyanshmaurya58
3

vam ke labh , this is in class 8th book in ICSC

Attachments:
Answered by subhransusahoo94
6

आज के युग के लोग सेहत भरी ज़िन्दगी बिताने के लिए ज्यादातर खेल कूद और व्यायाम को जीवन का एहम हिस्सा मानने लगे हैं. आजकल बच्चों से लेकर बूढ़े सभी व्यायाम के प्रति सचेत हो गए हैं क्योंकि शरीर को निरोग रखने और मन प्रसन्न करने में इसका बहुत योगदान होता है.

खेल हमारे शरीर से जुड़े बहुत सारे बिमारियों को दूर करने में सहायकारी होता है. खेल कूद और व्यायाम एक दुसरे से जुड़े हुए हैं. इससे शरीर को स्फूर्ति मिलती है जिससे दिन भर हमें थकान और आलास महसूस नहीं होती. खेल कूद से आलास और सुस्ती दूर होती है और मनुष्य प्रफुल्लित रहता है.

लेकिन हमारा आधुनिक जीवन कुछ इस प्रकार का है की व्यायाम या खेल कूद के लिए हम कम ही समय निकाल पाते हैं. बच्चों और बड़ों के स्वास्थ्य के लिए व्यायाम एवं खेल कूद महत्वपूर्ण मार्ग है.

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम की आवश्यकता होती है और खेल व्यायाम का एक ऐसा रूप है, जिसमे व्यक्ति का शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक विकास भी होता है. स्कूल के बच्चों के लिए व्यायाम एवं खेल कूद पर निबंध से मैं आपको शारीरिक शिक्षा और खेल कूद के लाभ के बारे में बताने वाली हूँ.

आत्मा को स्वस्थ और प्रसन्न रखने के लिए शरीर का स्वस्थ होना अनिवार्य है. मानव जीवन में स्वास्थ्य का अत्यधिक महत्व है. स्वस्थ शरीर का आशय है रोग रहित शरीर. शरीर का मोटापा, मसल या गोरा होना स्वास्थ्य का लक्षण नहीं है.

स्वस्थ शरीर वह है जिसमे रक्त का प्रवाह संतुलित हो, श्वासों की गति सामान्य हो, शरीर की माँसपेशियाँ कसी हुई हो, हड्डियाँ मजबूत हो और पाचन तंत्र सुचारू हो. ऐसा होने पर शरीर में अपने आप चमक आती है और सभी अंगों का बराबर विकास होता है.

शरीर को स्वस्थ रखने का सर्वोत्तम उपाय है व्यायाम और खेल कूद. मानव जीवन में अनेक प्रकार की परेशानियाँ और तनाव है. लोग विभिन्न प्रकार की चिंताओं से घिरे रहते हैं. खेल कूद और व्यायाम हमें इन परेशानियों, तनावों एवं चिंताओं से मुक्त कर देती है.

जो लोग व्यायाम और योग करते हैं वह लोग कभी भी आसानी से बीमार नहीं पड़ते हैं. रोग मात्र दुर्बल शरीर पर आक्रमण करता है और व्यायाम करने वाला व्यक्ति हमेशा तंदरुस्त और शक्तिशाली रहता है.

Similar questions