Hindi, asked by suryatirkey40, 12 hours ago

(ख) पतंग के माध्यम से कवि ने किस प्रकार के मनोविज्ञान का चित्रण किया है?
लिखिए।​

Answers

Answered by madeducators3
0

पतंग के माध्यम से कवि ने मनोविज्ञान का चित्रण किया है

Explanation:

'पतंग' कविता के माध्यम से कवि ने बाल मनोविज्ञान का चित्रण किया है। इस कविता में कवि ने बाल सुलभ इच्छाओं और उमंगों का मनोरम चित्रण किया है। ... कवि ने हलकी, रंगीन चीज, कागज, पतली कमानी के लिए सबसे' शब्द का प्रयोग सार्थक ढंग से किया है

'पतंग' कविता बालसुलभ इच्छाओं व उमंगों का सुंदर चित्रण है। ... इस कविता में कवि ने बालसुलभ इच्छाओं और उमंगों का सुंदर चित्रण किया है। बाल क्रियाकलापों एवं प्रकृति में आए परिवर्तन को अभिव्यक्त करने के लिए इन्होंने सुंदर बिंबों का उपयोग किया है।

उन्हें लगता है कि वही पतंग हैं और ऊँचाइयों में उड़ते जा रहे हैं। उन्हें यह ख्याल ही नहीं रहता है कि वे पतंग नहीं हैं और आसमान में नहीं उड़ रहे हैं। बस वे स्वयं को उड़ता हुआ महसूस करते हैं। इसलिए कहा गया है कि महज एक धागे के सहारे, पंतगों की धड़कती ऊँचाइयाँ' उन्हें (बच्चों को) थाम लेती है।

पतंग नामक कविता का केंद्रीय भाव

कवि के अनुसार बच्चों का अपना ही एक अलग संसार होता है, जो रंग बिरंगा रंग-बिरंगे सपनों से भरा होता है। ... कविता के माध्यम से कवि प्रकृति के एक ऐसी दुनिया में भी ले ले जाता है, जो रंग बिरंगी है। जहाँ पर शरद ऋतु का सुखद एहसास है, तो तितलियों की रंगीन दुनिया भी है।

Similar questions