(ख) पढ़ने वाला' वाक्यांश के लिए एक शब्द होगा-
(i) पाठक
(ii) पठन
(iii) पाठन
(iv) पाठ्य
Answers
Answer:
b
hoga thik ha bhai log paper ma cheating achi chal rahi ha
Answer:
यह इकाई किस बारे में है
यह इकाई उन संसाधनों और अभ्यासों के बारे में है, जिनसे आपके छात्रों को अंग्रेज़ी में सस्वर पढ़ने और मौन रहकर पढ़ने के मुख्य कौशल विकसित करने में, तथा बोलकर पढ़ने से मौन रहकर पढ़ने की ओर बढ़ने में मदद मिलती है।
जब आप अपने छात्रों को अंग्रेज़ी में बोलकर पढ़ते हुए सुनते हैं, तो आप उनकी पठन क्षमता का निरीक्षण कर सकते हैं। बोलकर पढ़ने से छात्रों को अपने उच्चारण का अभ्यास करने में मदद मिलती है और उनमें अंग्रेजी के प्रयोग के प्रति आत्मविश्वास विकसित होता है।
मौन रहकर पढ़ना छात्रों के लिहाज से काफी उन्नत कौशल है, भले ही वे अपनी पहली भाषा में पढ़ रहे हों या दूसरी भाषा में। आमतौर पर इसका विकास तब होता है, जब उन्हें कुछ पढ़कर सुनाया जाता है और आगे चलकर वे किसी और के साथ बोलकर पढ़ते हैं। मौन पठन द्वारा छात्र अधिक परिपक्व व स्वतंत्र पाठक बनते हैं इसलिए इसे लक्ष्य मानकर कार्य किया जाना चाहिए।
यह इकाई आपको बताएगी कि क्षमता समूहों (Capability groups) में निर्देशित पठन के लिए छात्रों को किस प्रकार व्यवस्थित किया जाए। हो सकता है यह आपके लिए एक नया विचार हो या आप निर्देशित पठन के पहलुओं का पहले से उपयोग कर रहे हो । आप पठन को प्रोत्साहित करने और इसके अनुश्रवण के एक संसाधन के रूप में रीडिंग कार्डों को देखेंगे।
आप इस इकाई में क्या सीख सकते हैं
अपने छात्रों के साथ अंग्रेज़ी में सस्वर पढ़ने के कौशल को विकसित करना।
अपने छात्रों में अंग्रेजी के मौन पठन का विकास करना।
अंग्रेज़ी में निर्देशित पठन को व्यवस्थित करना।
1 अपने छात्रों के अंग्रेज़ी में सस्वर पढ़ने के कौशल को विकसित करना
अंग्रेजी पाठक के रूप में अपने छात्रों का विकास करने हेतु आप अभी क्या करते हैं इस पर विचार करते हुए आरम्भ करें।
गतिविधि 1: पठन हेतु अपने क्रिया कलाप का अवलोकन करें
केवल आपके द्वारा ही कक्षा को अंग्रेज़ी में सस्वर पढ़कर सुनाना महत्वपूर्ण नहीं है – आपके छात्रों को भी ऐसा करने के अवसर मिलने चाहिए।
अपनी कक्षाओं के बारे में सोचें। आप निम्नलिखित गतिविधियाँ कितनी बार करते हैं – कभी नहीं, कभी-कभार या अक्सर?
सारणी 1 आप गतिविधियाँ कितनी बार करते हैं?
गतिविधि कभी नहीं कभी-कभार अक्सर
मैं पाठ्यपुस्तक या बोर्ड पर लिखा हुआ सस्वर पढ़ता/पढ़ती हूँ। छात्र मौन रहकर मेरे साथ पढ़ते हैं।
मैं पाठ्यपुस्तक या बोर्ड पर लिखा हुआ सस्वर पढ़ता/पढ़ती हूँ। छात्र मेरे बाद तुरंत दोहराते हैं।
मैं पाठ्यपुस्तक या बोर्ड पर लिखा हुआ सस्वर पढ़ता/पढ़ती हूँ। छात्र मेरे साथ सस्वर पढ़ते हैं।
गतिविधि कभी नहीं कभी-कभार अक्सर
छात्र छोटे समूहों में अपनी क्षमता के अनुसार सस्वर पढ़ते हैं, जिन्हें मैं सुनता/सुनती हूँ, जबकि शेष कक्षा चुपचाप काम करती है।
मैं छात्रों को सस्वर पढ़ने के लिए बुलाता/बुलाती हूँ और पूरी कक्षा सुनती है।
मैं छात्रों से कोई पाठ चुपचाप रहकर पढ़ने को कहता/कहती हूँ और मैं उनका अवलोकन करता/करती हूँ।
मैं छात्रों से कोई पाठ चुपचाप रहकर पढ़ने को कहता/कहती हूँ और मैं उनसे पाठ से संबंधित प्रश्न पूछता/पूछती हूँ।
ये सभी प्रभावी विधियाँ हैं और अपनी कक्षा में पठन हेतु क्रियाकलापों में बारी-बारी से इनका उपयोग करना एक अच्छा अभ्यास है। लेकिन छात्रों को अंग्रेज़ी बोलने का मौका जितना ज्यादा मिलेगा, उतना ही बेहतर होगा। इसलिए सस्वर पढ़ना और छात्रों से भी ऊंची आवाज़ में पढ़ने को कहना एक बहुत अच्छा अभ्यास है – वे आपके साथ या आपके तुरंत बाद बोलकर पढ़ सकते हैं या आप केवल उन्हें सुन भी सकते हैं। इनमें से प्रत्येक स्थिति में, आप छात्रों के पठन कौशल को देख सकते हैं और उसका मूल्यांकन कर सकते हैं।
आप किन क्रियाकलापों का उपयोग सबसे ज्यादा करते हैं? एक शिक्षक के रूप में आपको और अंग्रेज़ी सीखने वालों के रूप में आपके छात्रों को इन क्रियाकलापों से क्या लाभ हैं?
अब उन क्रियाकलापों को देखें, जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं या बहुत कम करते हैं। एक शिक्षक के रूप में, इन गतिविधियों को कार्यान्वित करने में आपके लिए क्या चुनौतियां हैं? क्या ये चुनौती आत्मविश्वास है, संसाधन है या फिर कक्षा का आकार है? इस इकाई की गतिविधियों और संसाधनों का मकसद है कक्षा में आपके पठन क्रियाकलापों का विस्तार करने में आपका आत्मविश्वास विकसित करना।