History, asked by aryamalik5637, 8 months ago

Khaad samgri main milavat pr speech

Answers

Answered by spsingh05481
1

Answer:

यह अनैतिक और लोगों के स्वास्थ्य के साथ खेलने वाले हर देश में अपना कारोबार चला रहे है. मुख्य रूप से गरीब देशों में खाद्य पदार्थो में मिलावट का गोरखधन्धा बड़े स्तर पर चलता है. दूध में पानी, देशी घी में वनस्पति घी, सब्जी के मसालों में मिटटी तथा कूड़े करकट तथा लकड़ी के बुरादे के मिश्रण की मिलावट से उस वस्तु के गुणों के स्तर में कमी आती है, जिसका सीधा असर उसका सेवन करने वाले के स्वास्थ्य पर पड़ता है. अधिक मुनाफा कमाने के लालच में सभी के भोजन को विषाक्त करने वालों के खिलाफ कठोर से कठोर दंड का प्रावधान होना चाहि

Answered by Anonymous
0

Answer:

यह अनैतिक और लोगों के स्वास्थ्य के साथ खेलने वाले हर देश में अपना कारोबार चला रहे है. मुख्य रूप से गरीब देशों में खाद्य पदार्थो में मिलावट का गोरखधन्धा बड़े स्तर पर चलता है. दूध में पानी, देशी घी में वनस्पति घी, सब्जी के मसालों में मिटटी तथा कूड़े करकट तथा लकड़ी के बुरादे के मिश्रण की मिलावट से उस वस्तु के गुणों के स्तर में कमी आती है, जिसका सीधा असर उसका सेवन करने वाले के स्वास्थ्य पर पड़ता है. अधिक मुनाफा कमाने के लालच में सभी के भोजन को विषाक्त करने वालों के खिलाफ कठोर से कठोर दंड का प्रावधान होना चाहिए.

खाद्य पदार्थो में मिलावट एक समस्या (Mixing a problem in foodstuff)

आज के समय में खाद्य पदार्थो में मिलावट करना आम बात हो गई है. types of adulteration में घी, तेल, पनीर, दूध, मिलावट या नकली माल का धंधा जगह जगह चोरी छिपे चल रहा है. गेहू में पत्थर कंकड़ मिलाये जाते है. पीसी हुई मिर्च, हल्दी, धनिया तथा मसालों में खूब मिलावट की जाती है. चाय की पत्तियाँ बेसन, तरल पेय पदार्थ तथा डिब्बा बंद रसदार चीजो में कितनी मिलावट हो रही है, इसका पता नही चल रहा है.

बड़ी कम्पनियों के उत्पाद पानी की बोतलों में कितनी शुद्धता है. यह आए दिन देखने सुनने को मिल जाता है. मिठाइयों का सारा व्यापार मिलावट से अटा पड़ा है. उसमे शुद्दता की आशा करना अपने आप को धोखा देना है. पहले तो सुनार को मिलावट करने वाला माना जाता था. परन्तु अब तो नामी कम्पनियों की दवाई में भी मिलावट की शिकायत आ रही है. इस तरह की मिलावटखोरी का धंधा उतरोतर बढ़ रहा है. जो कि भारतीय समाज के लिए एक समस्या बन चूका है.

Similar questions