Hindi, asked by killer737, 11 months ago

Kisi Aise vyakti ke baare me likhiye Jisne aapke Jeevan ko bahut prabhavit kiya ho

Answers

Answered by Adarshini
74
__________डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम__________
एपीजे अब्दुल कलाम का पूरा नाम डॉ अवल पाकिर जैनुलबदीन अब्दुल कलाम था। वह मिसाइल मैन और पीपुल्स प्रेसिडेंट के रूप में भारतीय इतिहास में चमकीला सितारा रहा है। उनका जन्म 1 9 31 में 1 9 31 में तमिलनाडु में हुआ था। उनका जीवन संघर्ष से भरा था हालांकि भारत की नई पीढ़ी के लिए एक प्रेरणा रही है। वह एक व्यक्ति था जिसने भारत के बारे में एक विकसित देश होने का सपना देखा। जिसके लिए उन्होंने उद्धृत किया है कि "आपको अपने सपने सच होने से पहले सपने देखना होगा"। उड़ान में उनकी अत्यधिक रुचि ने उन्हें एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग होने का अपना सपना पूरा करने में सक्षम बना दिया। एक गरीब परिवार से होने के बजाय, उन्होंने कभी भी अपनी शिक्षा को बंद नहीं किया। उन्होंने 1 9 54 में मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से तिरुचिराप्पल्ली और एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में सेंट जोसेफ कॉलेज से विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की है।

वह 1 9 58 में एक वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक के रूप में डीआरडीओ में शामिल हो गए, जहां एक छोटी सी टीम, एक प्रोटोटाइप होवर क्राफ्ट विकसित कर रही थी। होवरक्राफ्ट कार्यक्रम से रोमांचक प्रतिक्रिया की कमी के कारण, वह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में शामिल हो गए। वह "भारत के मिसाइल मैन" के रूप में व्यापक रूप से प्रसिद्ध हैं क्योंकि उन्होंने बैलिस्टिक मिसाइलों और अंतरिक्ष रॉकेट प्रौद्योगिकी के विकास में बहुत योगदान दिया है। वह रक्षा प्रौद्योगिकियों के विकास में देश के पीछे चालक दल था। उनके महान योगदान ने हमारे देश को परमाणु राष्ट्रों के समूह में लाया है।

वह एक उल्लेखनीय वैज्ञानिक और एक इंजीनियर थे जिन्होंने 2002 से 2007 तक 11 वें राष्ट्रपति के रूप में देश की सेवा की थी। 1 99 8 के पोखरण-द्वितीय परमाणु परीक्षण में भी उनकी समर्पित भागीदारी है। वह दृष्टि का आदमी था और विचारों से भरा था जो हमेशा देश के विकास के उद्देश्य से था। उन्होंने 2020 तक "इंडिया -2020" नामक पुस्तक में देश के विकास के बारे में कार्य योजनाओं पर प्रकाश डाला है। उनके अनुसार, देश की वास्तविक संपत्ति इसकी युवा है इसलिए उन्होंने हमेशा उन्हें प्रेरित और प्रेरित किया है। उन्होंने कहा कि, "राष्ट्र को नेतृत्व में भूमिका मॉडल की आवश्यकता है जो युवाओं को प्रेरित कर सकता है"।
Answered by adib2
22
APJ Abdul Kalam and jawaharlal nehru
Similar questions