Computer Science, asked by ksarun5813, 9 months ago

लाइनक्स की मुख्य विशेषताओं का वर्णन कीजिए ।

Answers

Answered by sudhanshusharma5703
0

Answer:

o pai Google kar le pata chala jayega

Answered by ridhimakh1219
0

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की विशेषताएं

Explanation:

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं निम्नलिखित हैं।

पोर्टेबल - पोर्टेबिलिटी का मतलब है कि सॉफ्टवेयर्स विभिन्न प्रकार के हार्डवेयर्स पर एक ही तरह से काम कर सकते हैं। लिन्क्स कर्नेल और एप्लिकेशन प्रोग्राम किसी भी तरह के हार्डवेयर प्लेटफ़ॉर्म पर उनकी स्थापना का समर्थन करते हैं।

ओपन सोर्स - लिनक्स स्रोत कोड स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है और यह समुदाय आधारित विकास परियोजना है। लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की क्षमता को बढ़ाने के लिए कई टीमें सहयोग करती हैं और यह लगातार विकसित हो रही है।

मल्टी-यूजर - लिनक्स एक बहुउद्देशीय प्रणाली है जिसका अर्थ है कि कई उपयोगकर्ता एक ही समय में मेमोरी / रैम / एप्लिकेशन प्रोग्राम जैसे सिस्टम संसाधनों तक पहुंच सकते हैं।

मल्टीप्रोग्रामिंग - लिनक्स एक मल्टीग्रोमिंग सिस्टम है जिसका अर्थ है कि एक ही समय में कई एप्लिकेशन चल सकते हैं।

पदानुक्रमित फ़ाइल सिस्टम - लिनक्स एक मानक फ़ाइल संरचना प्रदान करता है जिसमें सिस्टम फाइलें / उपयोगकर्ता फाइलें व्यवस्थित होती हैं।

शेल - लिनक्स एक विशेष दुभाषिया कार्यक्रम प्रदान करता है जिसका उपयोग ऑपरेटिंग सिस्टम के कमांड को निष्पादित करने के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के ऑपरेशन, कॉल एप्लिकेशन प्रोग्राम आदि करने के लिए किया जा सकता है।

सुरक्षा - लिनक्स उपयोगकर्ता सुरक्षा प्रदान करता है जैसे पासवर्ड सुरक्षा / विशिष्ट फ़ाइलों के लिए नियंत्रित उपयोग / डेटा का एन्क्रिप्शन।

Similar questions