लाइनर और ट्रैम्प जहाजों में अंतर बताइए।
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दो प्रमुख श्रेणियां जिनके तहत जल परिवहन को विभाजित किया जा सकता है, निम्नानुसार हैं: 1. अंतर्देशीय जलमार्ग 2. महासागर परिवहन!
प्रागैतिहासिक काल से, जल परिवहन का उपयोग पुरुषों और वस्तुओं दोनों को ले जाने के लिए किया गया है। जल परिवहन शायद जानवरों के उपयोग से पहले विकसित हुआ क्योंकि जलमार्ग ने उन स्थानों पर यात्रा का एक आसान साधन बनाया जहां भूमि पर घने जंगल बाधा उत्पन्न करते थे।
नावों या किसी अन्य माध्यम से हवा की शक्ति का दोहन होने पर जल परिवहन की सीमा और महत्व बढ़ गया था। सबसे पहले, नावें छोटी थीं और मुख्य रूप से अंतर्देशीय जल और आश्रय वाले तटीय क्षेत्रों तक सीमित थीं।
नौकायन शिल्प के आकार और जटिलता में क्रमिक वृद्धि ने व्यापार को स्थापित करने की अनुमति दी। मेपियन, मिस्र, ग्रीक और रोम के साथ-साथ अरब और भारतीयों में व्यापक व्यापारिक संपर्क थे। भाप के उपयोग ने लंबी दूरी पर बड़े माल को ले जाने के लिए जल परिवहन को एक नया आयाम, अधिक शक्ति और गति प्रदान की है।
डीजल और बिजली के अन्य रूपों के उपयोग ने जल परिवहन के पूरे परिदृश्य को बदल दिया है और आज अधिकांश विश्व व्यापार जल-जनित है। जल परिवहन के दो सबसे बड़े लाभ यह हैं कि यह महासागरों, नदियों, समुद्रों और बिना किसी विशेष पटरियों की आवश्यकता के उपयोग करता है, और यह कि यह बड़े और भारी भारों के लिए सबसे सस्ता परिवहन है।
जल परिवहन को दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है:
(i) अंतर्देशीय जलमार्ग, और
(ii) महासागर परिवहन।
1. अंतर्देशीय जलमार्ग:
तीन प्रकार के अंतर्देशीय जलमार्ग हैं, अर्थात्, नदियाँ, नदियाँ जिन्हें संशोधित या नहरित किया गया है, और विशेष रूप से निर्मित नहरें हैं। पहले के समय में, शायद ज्यादातर, जिंसों की अंतर्देशीय गाड़ी पानी से थी।
यह तब संभव था जब जहाज छोटे थे, यातायात की मात्रा सीमित थी, और समय कारक विशेष रूप से दबाव नहीं था। लेकिन 18 वीं शताब्दी के दौरान, जहाजों का आकार बढ़ना शुरू हो गया, व्यापार का विस्तार करना शुरू हो गया, और गाड़ी की गति अधिक महत्व की बन गई।