Social Sciences, asked by Khushi40571, 11 months ago

लोकतंत्र किस तरह उत्तरदायी, ज़िम्मेवार और वैध सरकार का गठन करता है?

Answers

Answered by nikitasingh79
126

उत्तर :

लोकतंत्र निम्न प्रकार से उत्तरदायी जिम्मेदार और वैध सरकार का गठन करता है :  

(क) लोकतंत्र एक उत्तरदायी सरकार का गठन करती है क्योंकि देश के सभी शिक्षित तथा जागृत नागरिक इस बात के बारे में ध्यान रखते हैं कि लोगों के पास अपने प्रतिनिधि चुनने का अधिकार हो। अगर वह ठीक ढंग से कार्य नहीं करते हैं तो उनके पास सरकार को उखाड़ फेंकने का अधिकार होता है । इसलिए यह सरकार जनता के प्रति उत्तरदायी होती है । लोग देश की निर्णय लेने की प्रक्रिया का हिस्सा होते है। इसलिए लोकतंत्र एक उत्तरदायी सरकार उत्पन्न करता है।

(ख) लोकतंत्र जिम्मेदार सरकार का भी गठन करती है क्योंकि प्रत्येक प्रकार के देश में जनता सरकार का चुनाव करती है तथा सरकार जनता तथा संसद के प्रति जवाबदेह होती है। साधारणतया लोकतांत्रिक सरकार जनता की आवश्यकताओं तथा उनके विचारों का ध्यान रखती है। इसलिए लोकतंत्र एक जिम्मेदार सरकार का गठन करती है।

(ग) लोकतंत्र न केवल एक उत्तरदायी तथा जिम्मेदार सरकार का गठन करता है बल्कि यह एक वैध सरकार भी उत्पन्न करता है । लोकतांत्रिक सरकार इस प्रकार वैध होती है कि लगभग प्रत्येक 5 वर्ष के बाद यह जनता द्वारा, सभी बालिगों को वोट देने की प्रक्रिया द्वारा चुनी जाती है । जिस दल को बहुमत प्राप्त होता है वह सरकार का निर्माण करता है। अगर उसके पास बहुमत न रहे तो उसे अपने पद से इस्तीफा देना पड़ता है। इसलिए ही यह एक वैध सरकार होती है।

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।।

Answered by akdingia7xzn9732
0

Answer:

hello friends hope my statements of questions helpful to you

Attachments:
Similar questions