Hindi, asked by garimatyagi90125, 6 months ago

लेखक ट्रेन के किस डिब्बे में चढ़ा और क्यों ​

Answers

Answered by bhatiamona
2

लेखक ट्रेन के किस डिब्बे में चढ़ा और क्यों ​

लेखक ट्रेन के सेकण्ड डिब्बे में चढ़े , क्योंकि एक बर्थ पर लखनवी की नबाबी नस्ल के एक सफेदपोश सज्जन पालथी मारकर बैठे थे|  उनके सामने साफ़ तौलिए पर दो चिकने खीरे रखे थे।

लखनवी अंदाज़ पाठ में दिखावापन की मानसिकता दिखाई हुई है|

पाठ में  नवाब साहब का शोक के लिए खीरा खरीदते है और फिर लेखक के मना करने पर खीरे को खिड़की से बाहर फेंकने को हम दिखावे की प्रवर्ती कहेंगे| नबाब साहब  और उनके द्वारा खीरे काट कर खिड़की से फेंकने को आधार बनाकर अपने विचार व्यक्त किया है| नबाब साहब खीरे को सूंघ कर संतुष्ट होने का दिखावा करते है |

▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬ ▬▬ ▬▬

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न...►

https://brainly.in/question/2313810

Class 10 Hindi lakhnavi Andaaz path ka kya Sandesh hai

Answered by shishir303
1

O  लेखक ट्रेन के किस डिब्बे में चढ़ा और क्यों ?

► लेखक ट्रेन के सेकंड क्लास के एक खाली डिब्बे में चढ़ा। ट्रेन में बहुत भीड़ थी और लेखक ने भीड़ से बचने के लिए सेकंड क्लास का टिकट लिया ताकि आराम से सफर कर सके। ट्रेन आने पर जब ट्रेन मे सवार होने की अफरा-तफरी मच गयी तो लेखक एक खाली डिब्बा देखकर उसमें चढ़ गया। डब्बे में लेखक की मुलाकात एक नवाब साहब से हुई जो अपने पास खीरे रखे हुए उसे काटने की तैयारी में थे। लेखक ने सोचा कि नवाब साहब ने भी शायद भीड़ से बचने के लिए सेकंड क्लास का टिकट लिया होगा।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼

लोग यथार्थ को स्वीकार करने में क्यों डरते हैं? लखनवी अंदाज पाठ के आधार  पर बताओ।

https://brainly.in/question/10805020

.............................................................................................................................................

खीरे के संबंध में नवाब साहब के व्यवहार को उनकी सनक कहा जा सकता है। आपने नवाबों की और भी सनकी और शौक के बारे में पढ़ा-सुना होगा। किसी एक के बारे में लिखिए।

https://brainly.in/question/11085398

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions