History, asked by harshkumar563, 4 months ago

लॉर्ड और नाइट में अंतर ​

Answers

Answered by gaur489
1

Answer:

लॉर्ड और सर दो शीर्षक हैं जो उनके महत्व और अनुप्रयोग के संदर्भ में उनके बीच अंतर दिखाते हैं। प्रभु एक विरासत में मिली उपाधि है या सरकार द्वारा दी गई है। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि एक भगवान हाउस ऑफ लॉर्ड्स की सीट पर कब्जा कर सकते हैं। असल में, हाउस ऑफ लॉर्ड्स ब्रिटिश संसद का ऊपरी सदन है।

दूसरी ओर, सर नाइट को संदर्भित करता है और इसलिए, यह रानी द्वारा एक व्यक्ति को दिए गए नाइटहुड का सम्मान है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि 'सर' शीर्षक किसी क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवा के लिए दिया जाता है। सर विवियन रिचर्ड्स को क्रिकेट के खेल के क्षेत्र में उनकी सेवा के लिए जाना जाता है। यह दो शीर्षकों के बीच मुख्य अंतर है, अर्थात्, भगवान और सर।

Explanation:

शूरवीर सम्मान के आदेशों में से एक का एक वरिष्ठ सदस्य है। वास्तव में नाइटहुड एक आदेश है जिसके लिए लोगों को किसी विशेष क्षेत्र में अच्छी सेवा के लिए नियुक्त किया जाता है। नाइटहुड के आदेश को 'सर' शीर्षक से सम्मानित किया जाता है। दूसरे शब्दों में यह कहा जा सकता है कि शूरवीरों और नाइट कमांडरों द्वारा गठित ऊपरी स्तर उनके नाम सर या डेम से पहले हो सकते हैं। 'डेम' का शीर्षक निश्चित रूप से महिलाओं पर आधारित है।

वास्तव में ’सर’ की उपाधि आमतौर पर वरिष्ठ राजनयिकों, व्यापारियों, अभिनेताओं, खिलाड़ियों, जनरलों और इस तरह दी जाती है। ये दो शीर्षक 'लॉर्ड' और 'सर' के बीच अंतर हैं।

pls mark me brainlist and follow me

Similar questions