Biology, asked by bijjori, 8 months ago


लीवर सिरोसिस
उत्पन्न करने वाला कारक है
(स)
विटामिन​

Answers

Answered by skyfall63
0

असत्य. विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो खट्टे फलों और हरी सब्जियों में पाया जाता है और इसकी कमी स्कर्वी का कारण है। इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि विटामिन सी, शारीरिक या मामूली उच्च मात्रा में, यकृत की चोट या पीलिया का कारण बनता है।

Explanation:

बहुत अधिक विटामिन ए जिगर की क्षति का कारण बन सकता है, क्योंकि नियासिन की उच्च मात्रा हो सकती है। (ध्यान रखें कि ऊर्जा पेय और शॉट्स में अक्सर नियासिन की उच्च मात्रा होती है, और ऊर्जा पेय से नियासिन के अत्यधिक सेवन के कारण तीव्र हेपेटाइटिस का मामला सामने आया है।)

कारण

  • शराब का अत्यधिक मात्र में सेवन
  • हेपेटाइटिस बी और वायरल सी का संक्रमण
  • रक्तवर्णकता (इसमें रुधिर में लौह तत्व की मात्रा बढ़ जाती है।)
  • गैर मादक स्टीटोहेपेटाइटिस (लीवर में वसा का जमाव हो जाने से लीवर धीरे-धीरे नष्ट हो जाता है। मोटापा, डायबिटीज लीवर सिरोसिस का प्रमुख कारण है।)

एक स्वस्थ जिगर के लिए कुछ विटामिन और खनिज आवश्यक हैं।

  • विटामिन ए और आयरन। न्यूट्रीशन के 2000 के अंक में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन ए और आयरन की कमी दुनिया भर में सबसे आम पोषण संबंधी कमियों में से एक है। इसके अलावा, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन बी 12।

एक अच्छा आहार और पूरक आहार में शामिल करने से शरीर को एंटीऑक्सिडेंट की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान की जा सकती है और यकृत के विषहरण में सहायता मिल सकती है। हालांकि, पुरानी जिगर की बीमारी वाले लोगों को विटामिन ई, विटामिन ए और आयरन की मात्रा की जानकारी होनी चाहिए। यह जानने के लिए कि उपयुक्त मल्टीविटामिन की तलाश और चयन करने के लिए, पुरानी जिगर की बीमारी का प्रबंधन करना एक कदम आसान होगा।

To know more

The factor responsible for cirrhosis of liver is (a) sugar (b) vitamins (c ...

https://brainly.in/question/15594464

Similar questions