Hindi, asked by mohi9116, 1 year ago

Lamar par muhavrae likiya

Answers

Answered by MEHFU
2
एक तो करेलाऊपर से नीम चढ़ा

 

राई का आकार तो पता ही है ना आपको? बस! उसी के बराबर औचित्य रखने वाली बात को कोई विशालकाय परेशानी के बराबर अहमियत दे, तब इस मुहावरे का प्रयोग करना ना भूलें। राई का पहाड़ बनाना और बात का बतंगड़ बनाना, दोनों ही लगभग समानार्थी मुहावरे हैं।

 

यह मुँह और मसूर की दाल?

 

मसूर की दाल महंगी भी होती है और स्वादिष्ट भी, इसीलिए यह कह दिया जाता है कि यह हर किसी के लिए नहीं है। ‘यह मुँह और मसूर की दाल’ मुहावरे का प्रयोग तब किया जा सकता है, जब कोई अपनी पहुँच के बाहर होने वाली वस्तुओं या बातों की अपेक्षा करे।

 

किस खेत की मूली है?

 

इस मुहावरे का प्रयोग सामने वाले को, या जिसके बारे में बात की जा रही है, उसको महत्वहीन बताने के लिए किया जाता  है। उदाहरण के लिए, ‘जब मैंने राहुल को हरा दिया, तो रमन किस खेत की मूली है’ का अर्थ एक प्रकार से यह हुआ कि ‘राहुल रमन से कड़ा प्रतिद्वंदी था। यदि मैंने उसको हरा दिया है तो रमन को तो हरा ही दूंगा।’

 

एक तो करेलाऊपर से नीम चढ़ा

 

इस मुहावरे को समझाने की आवश्यकता शायद ही बची है। अधितकर लोगों ने तो मुहावरा पढ़ने के साथ ही दिमाग में उसके कड़वेपन का चित्रण कर लिया होगा। अत्यधिक कड़वा बोलने वाले लोगों या परिस्थिति की अति-दुर्गमता, को शब्दों में इससे बेहतर तरीके से बयाँ करना असंभव ही है।

 

आम के आमगुठलियों के दाम

 

यदि किसी कार्य, वस्तु या व्यापार में ज़रूरत से अधिक फायदा हो रहा हो, तब इस मुहावरे का प्रयोग करना सार्थक है। शाब्दिक रूप से यह उन व्यापारिक कार्यों पर ज़्यादा सटीक बैठता है जहाँ मुख्य काम के ख़त्म होने पर बचे मूल्यहीन उत्पादों से भी आमदनी कमाए जा सकते हैं।

 

दाल ना गलना

 

कम आंच पर रखने या कम समय गर्म करने पर, अर्थात विपरीत परस्थितियां होने पर दाल नहीं गलती है। उसी प्रकार, यदि आप किसी कार्य को करने का प्रयास करें और वो ना हो, उस समय यह कहा जा सकता है कि आपकी दाल नहीं गली। इस मुहावरे का सीधा सम्बन्ध कार्य ना होने से है।

 

एक अनार सौ बीमार

 

एक लक्ष्य की प्राप्ति का प्रयास जब बहुत से लोग कर रहे होते हैं, तब इस मुहावरे का प्रयोग किया जाता है।

 

दूध का दूधपानी का पानी

 

इस मुहावरे को मिलावट पर एक तंज भी समझा जा सकता है। झूठ और सच का पता लगा लेने या किसी की बेईमानी की पोल खोल देने को दूध का दूध, पानी का पानी करना कहते हैं।

 

दाल में काला

 

बात में झोल होना और दाल में काला होना जैसे मुहावरे तब इस्तेमाल होते हैं जब परिस्थिति विश्वास करने लायक ना हो। गड़बड़ी का आभास होने पर आप ‘दाल में कुछ तो ज़रूर काला है’ कह सकते हैं।

 

पापड़ बेलना

 

पापड़ बनाने की पूरी प्रक्रिया में अमूमन काफ़ी समय लगता है। पापड़ खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं, बनाने में उतने ही कठिन होते हैं। जब किसी कार्य को करने में बहुत मेहनत लगे, उसका वर्णन करते समय आप यह बोल सकते हैं कि इसके लिए आपने बहुत पापड़ बेले थे। हालांकि, यहाँ पापड़ बेलने का अर्थ अत्यधिक मेहनत करने से है।

 

थाली का बैंगन

 

बैंगन के आकर के कारण, जब उसको थाली में अन्य सब्जियों के साथ रखा जाता है, तो वह लुढ़कता रहता है। लगातार पारी बदलने वाले अविश्वसनीय लोगों की स्थिति को भी लगभग इसी बैंगन जैसा समझकर इस वाक्यांश का प्रयोग उनके लिए किया जाता है। यह मुहावरा ‘बिन पेंदी का लोटा’ के सामान है।

 

मुफ्त की रोटियां तोड़ना

 

इसका अर्थ हुआ – बिना कुछ कार्य के लिए दूसरे की कमाई पर आजीविका चलाना।

 

घर की मुर्गी दाल बराबर।

 

अपनी पहुँच में होने के कारण लोग चीजों की कीमत को कम आंकने लगते हैं। यहाँ मुर्गी की तुलना भोजन के रूप में दाल से की गयी है। मुर्गी दाल से दाम में अधिक व स्वादिष्ट मानी जाती है। आप इस मुहावरे को एक और तरह से भी बोल सकते हैं – दूर के ढोल सुहावने।

 

कंगाली में आटा गीला

 

इस मुहावरे को आर्थिक परेशानियों के लिए ही प्रयोग में लाया जा सकता है। विषम परिस्थितियों में अचानक किसी नयी परेशानी के आ जाने पर लोग ऐसा कहते हैं।

 

भारतीय लोगों का खाने के प्रति प्रेम इन मुहावरों से साफ़ स्पष्ट होता है।

ऑक्सफ़ोर्ड वर्ड ब्लॉग पोस्ट और टिप्पणियों में दी गयी राय व अन्य जानकारी निश्चित रूप से ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस की राय या पदों को प्रतिबिंबित नहीं करती है।   लेखकshivanshiShivanshi Srivastava is a freelance writer, content strategist, blogger, and PHP developer, residing in India. She explores through Hindi and Sanskrit literature to understand India's legacy. प्रकाशितफ़रवरी 19 / 2018 श्रेणियाँDictionaries and lexicography टैगआम, खाने से मुहावरे, दाल, दूध, पापड़, भारतीय खाना, मूली, रोटीसम्बंधित लेखपौराणिक लोकोक्तियाँ, उनसे जुड़ी कथाएं और वर्तमान सापेक्ष में उनका अर्थ

भारत में मुहावरों और लोकोक्तियों का अपना इतिहास रहा है। कुछ मजेदार, ...

अधिक मज़ेदार हिंदी मुहावरे, जो हर हिंदी-भाषी को सीखने चाहिए

हिंदी मुहावरे कम शब्दों में विचारों की सशक्त अभिव्यक्ति  के लिए ...

अधिकश्रेणियाँअधिक पढ़िएहिंदी साहित्यिक उपलब्धियों के पुरस्कार!
Answered by kumarasksaravana279
0

Answer:

mnahdmdhbejaplansidijams

Explanation:

hejsjnsjsnjdmdjxnspmahshwwjspnshbwhdhdbbsbshsbsjshshsptardafb sjwjshsjjsusnsjsnsjsnsjndgbsagvwfbajaksohrtvehnwpalqhgsjxbxtneiqpanbxhnsjneowlwmhabbxnxhnshwnialamsbgzhsjdnndnxjnetjwohhhwjjjabsnsklwpqnwbysnxkigsbsjnssbabsnsnosd

Similar questions