Hindi, asked by pintumongapintumonga, 6 months ago

lekhak ke anusar kranti Karne wale log Kya nhi karte?​

Answers

Answered by krishnaashok09677
1

Explanation:

लेखक के अनुसार क्रांति करने वाले लोगों क्या नहीं करते नंबर 1अबे अपनेविचारों से नहीं मरते नंबर दो स्प्रे जीवन मे हिम्मत नहीं करते नंबर 3 मे अपने उपदेश की तुलना दूसरों से नहीं करते नंबर 42 जत्रत का उपदेश नहीं करते असर

Answered by JENNY2007
2

Answer:

क्रान्ति (Revolution) अधिकारों या संगठनात्मक संरचना में होने वाला एक मूलभूत परिवर्तन है जो अपेक्षाकृत कम समय में ही घटित होता है।

अरस्तू ने दो प्रकार की राजनीतिक क्रान्तियों का वर्णन किया है:

एक संविधान से दूसरे संविधान में पूर्ण परिवर्तन

मौजूदा संविधान में संशोधन[1]

मानव इतिहास में अनेकों क्रान्तियां घटित होती आई हैं और वह पद्धति, अवधि व प्रेरक वैचारिक सिद्धांत के मामले में काफी भिन्न हैं। इनके परिणामों के कारण संस्कृति, अर्थव्यवस्था और सामाजिक-राजनीतिक संस्थाओं में वृहद् परिवर्तन हुए.

एक क्रान्ति में कौन से घटक शामिल होते हैं और कौन से नहीं, इस सम्बन्ध में विद्वत्तापूर्ण चर्चा कई मुद्दों के इर्द गिर्द केन्द्रित है। क्रान्तियों के प्रारंभिक अध्ययन में मुख्यतः यूरोपीय इतिहास का मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से विश्लेषण किया गया है, परन्तु और आधुनिक परीक्षणों में वैश्विक घटनाएं भी शामिल हैं और अनेकों सामाजिक विज्ञानों के दृष्टिकोणों को भी शामिल किया गया है जिसमे समाजशास्त्र और राजनीति विज्ञान आते हैं। क्रान्ति पर विद्वत्तापूर्ण विचारों की कई पीढ़ियों ने अनेकों प्रतिस्पर्धात्मक सिद्धांतों को जन्म दिया है और इस जटिल तथ्य के प्रति वर्तमान समझ को विकसित करने में काफी योगदान दिया है।

Explanation:

it can help you

follow me

Similar questions
Psychology, 10 months ago