Hindi, asked by adeshbhullar3270, 11 months ago

“Letter to my motherland inspired by Rabindranath Tagore’s “Amar Desher Mati”. PL. HAVE SUMMARY OF THE THEME WITHIN 20/30 LINES.......

Answers

Answered by AbsorbingMan
3

प्रिय मातृभूमि

मुझे नहीं पता कि मैं क्या महसूस कर रहा हूं। मेरे दिल के नीचे बहुत सी चीजें हैं और मुझे लगता है कि आपको वही महसूस करना चाहिए। आपने 6 दशकों पहले दासता की श्रृंखला तोड़ दी है। लेकिन क्या आप स्वतंत्र होने की तरह महसूस करते हैं? इस देश के नागरिक स्वतंत्र है

यहां संविधान, संसद, कानून और व्यवस्था है जो आपके बच्चों को मुक्त नहीं बल्कि उन्हें शासन करने के लिए है। अपने खून के दास बनना सपना है जो मुझे इन दिनों सबसे ज्यादा परेशान करता है। हर कोई अपने बहादुर बच्चों के सभी बलिदान बेचकर सत्ता में वृद्धि करने के लिए बेताब है। अगर कोई सही या गलत कर रहा है तो देखभाल करने के बिना राजनेता एक दूसरे को दोष दे रहे हैं।

नौकरशाह रिश्वत ले रहे हैं और सरकारी कर्मचारियों को अच्छा वेतन मिल रहा है जिससे गरीब लोग अपने 'कट' के लिए रोते हैं। सामने वाले पृष्ठ के बड़े क्षेत्र और सैनिकों के बलिदान पर कब्जा करने वाले सेलेबियों के टूटने और लिंक अप को अनदेखा किया जा रहा है। जो लोग सक्षम हैं वे विदेश में स्थानांतरित हो रहे हैं।

लेकिन मैं तुम्हें छोड़ने वाला नहीं हूँ। मुझे नहीं पता कि मैं कितना सक्षम हूं लेकिन मैं खून की आखिरी बूंद तक अपने आँसू मिटा दूंगा। मैं वादा करता हूँ।

चाँद।

Similar questions