History, asked by chandankumarraycpr5, 9 months ago

लघु उत्तराय प्रश्न:- (60 लगभग शमा
. 1848 के फ्रांसीसी क्रांति के कारण क्या थे?
m
amm मोरिया की भमिका क्या श्री​

Answers

Answered by kumarpreetsuthar9
23

Answer:

फ्रांस में निरंकुश राजतंत्र था जो राजत्व के दैवी सिद्धान्त पर आधारित था। इसमें राजा को असीमित अधिकार प्राप्त थे और राजा स्वेच्छावादी था। लुई 14वें के शासनकाल में (1643-1715) निरंकुशता अपनी पराकाष्ठा पर थी। उसने कहा- "मैं ही राज्य हूँ"। वह अपनी इच्छानुसार कानून बनाता था। उसने शक्ति का अत्यधिक केन्द्रीयकरण राजतंत्र के पक्ष में कर दिया। कूटनीति और सैन्य कौशल से फ्रांस का विस्तार किया। इस तरह उसने राजतंत्र को गंभीर पेशा बनाया।

Okk

Answered by dackpower
8

1848 के फ्रांसीसी क्रांति के कारण

Explanation:

1848 के क्रांतियां, रिपब्लिकन की श्रृंखला यूरोपीय राजशाही के खिलाफ विद्रोह, सिसिली में शुरू, और फ्रांस, जर्मनी, इटली और ऑस्ट्रियाई साम्राज्य तक फैल गई। वे सभी विफलता और दमन में समाप्त हो गए, और उदारवादियों के बीच व्यापक मोहभंग का पालन किया गया।

जनवरी 1848 में सिसिली में एक स्थानीय क्रांति के साथ इटली में क्रांतिकारी आंदोलन शुरू हुआ; और फ्रांस में 24 फरवरी की क्रांति के बाद, आंदोलन पूरे रूस, स्पेन और स्कैंडिनेवियाई देशों के अपवाद के साथ पूरे यूरोप में फैल गया। ग्रेट ब्रिटेन में यह एक चार्टिस्ट प्रदर्शन और आयरलैंड में एक रिपब्लिकन आंदोलन की तुलना में थोड़ा अधिक था। बेल्जियम, नीदरलैंड और डेनमार्क में यह मौजूदा संस्थानों के शांतिपूर्ण सुधारों में प्रकट हुआ; लेकिन तीन महान राजशाही, पेरिस, वियना और बर्लिन की राजधानियों में लोकतांत्रिक विद्रोह हुआ, जहां सरकारों ने "क्रांति" के अपने डर से शक्तिहीनता का प्रतिपादन किया, अपनी रक्षा के लिए बहुत कम किया। अकेले फ्रांस में क्रांति सफल रही; द्वितीय गणतंत्र और सार्वभौमिक मर्दानगी की स्थापना की गई थी, लेकिन रपुब्लिक डाइमोक्रेटिक के समर्थकों के बीच झगड़ा और रिबब्लिक डेमोक्रैटिक एट सोशलिस के पक्षपात जून 1848 में एक श्रमिक विद्रोह में समाप्त हो गए।

Learn More

रिपब्लिकन पार्टी केप्रथम राष्ट्रपति कौन थे.उनके परिचय दीजिए

https://brainly.in/question/6305897

Similar questions