Hindi, asked by himanigupta7a3, 1 month ago

लड़ाई-झगड़े से कया-क्या नुकसान होते हैं ?​

Answers

Answered by Anonymous
9
  • जब घर में लड़ाई-झगड़े होते हैं तब रोज की दिनचर्या पर बुरा असर पड़ता है। काम समय पर नहीं होते, कुछ काम छूट ही जाते हैं। मानसिक तनाव, झगड़े को खींचने से समय, ऊर्जा बरबाद होते हैं। इन सबसे बच्चे सहज ही अव्यवस्था की स्थिति के आदी हो जाते हैं।

Answered by ashutoshkrmgssl
1

Answer:

लड़ाई-झगड़े से होने वाले नुकसान कुछ इस प्रकार हैं

Explanation:

  • पति और औरत के बीच लड़ाई कोई बड़ी बात नहीं है। ऐसा अक्सर होता है। लेकिन जब यह लड़ाई एक अभ्यास की सीमा तक बढ़ जाती है और हर दिन हंगामा, मारपीट और हंगामा होता है, तो इसका बच्चों पर भी बुरा असर पड़ता है। इससे बच्चों के दिमाग में डर पैदा होता है और उनमें अस्थिरता की भावना पैदा होती है।
  • माता-पिता के बीच की कलह का बच्चों पर वास्तव में प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इससे उनका शारीरिक और बौद्धिक विकास भी रुक जाता है। माता-पिता के अपरिवर्तनीय मतभेदों के कारण, बच्चों में व्यक्तित्व दुर्बलता भी आ सकती है। इस प्रकार, आपको बच्चों के सामने संघर्ष न करने के लिए जोर देना चाहिए। जानिए, इससे बच्चों को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।
  • 1. झगड़ा के बच्चों की संवेदना वास्तव में बोधगम्य है। झगड़ा का उनके मन पर एक गूढ़ प्रभाव पड़ता है। हालाँकि, वे खुश हैं, यदि वातावरण शांत और अच्छा है। लेकिन जब इलाका तनावपूर्ण होता है, तो बच्चे इसे तुरंत महसूस करते हैं। हालाँकि, बच्चे भी घबरा जाते हैं, अगर कोई लड़ाई शुरू होती है और लोग गुस्से में चिल्लाने लगते हैं। इसका उनके दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। हालांकि, बच्चों का बौद्धिक विकास भी प्रभावित हो सकता है, अगर ऐसा लगातार होता है।
  • 2. कॉन्फिडेंस की कमी जो बच्चे तनावपूर्ण घर में रहते हैं उनमें कम स्वर-आत्म-सम्मान होता है। वे परेशान और उदास होने लगते हैं। वे वास्तव में तुच्छ विषयों पर घबरा जाते हैं। उनके सिर में लगातार किसी न किसी तरह का पूर्वाभास होता रहता है। इससे उनके चरित्र का ठीक से विकास नहीं हो पाता है। उनमें हीनता की भावना भी आ जाति है।

#SPJ2

Similar questions