Hindi, asked by HardikGoyal, 1 year ago

मोबाइल क्रांति पर निबंध

Answers

Answered by mchatterjee
169

भारत में मोबाइल क्रांति बहुत तेजी से हुई है। मोबाइल फोन सेवा प्रदाताओं ने वर्षों के दौरान कई गुना वृद्धि भी की है। कुछ महत्वपूर्ण बाजार खिलाड़ी हैं: वोडाफोन, एयरटेल, बीएसएनएल, एमटीएनएल, आइडिया सेल्युलर, टाटा इंडिकॉम, टाटा डोकोमो, रिलायंस कम्युनिकेशंस, वर्जिन मोबाइल, वोडाफोन, वीडियोकॉन दूरसंचार, एमटीएस इंडिया और स्पाइस टेलीकॉम।

यहां तक ​​कि ग्रामीण भारत में भी, मोबाइल फोन ने ग्रामीण टेलीफोनी में जबरदस्त परिवर्तन लाया है, बिचौलियों को हाशिए में डाल दिया है और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए आत्म-सहायता समूहों के गठन से मजबूत किया है। इसने सूचना तक पहुंच में काफी सुधार किया है और कनेक्टिविटी में विस्फोटक विकास में मदद की है। यहां तक ​​कि समुद्र में भी, केरल के मछुआरे मोबाइल में बाजार में अपने पकड़ के लिए दरों का ट्रैक रखने के लिए मोबाइल का उपयोग करते हैं। सरकार से बुनियादी ढांचे और समर्थन में सुधार ने ग्रामीण भारत में जबरदस्त रास्ते बनाने के लिए मोबाइल के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य किया है।

मोबाइल टेलीफ़ोन की भूमिका भिन्न होती है, इसमें, वे बाजार की जानकारी का आकलन करने, यात्रा और परिवहन समन्वय करने, दूरस्थ गतिविधियों का प्रबंधन करने और लाभकारी कार्य दिवसों में वृद्धि करने में सहायता करते हैं। नतीजतन, ग्रामीण विपणन परिदृश्य में भी बदलाव आया है।

भारत संचार निगम लिमिटेड, रिलायंस कम्युनिकेशंस, भारती एयरटेल, वोडाफोन, टाटा टेलीसर्विसेज इत्यादि जैसी कंपनियों के साथ कुल मोबाइल प्रवेश तेजी से बढ़ रहा है, जिसमें बड़ी नेटवर्क विस्तार योजनाएं और अभिनव विपणन रणनीतियों का विशेष रूप से तैयार क्षेत्रीय तरीके से अनावरण किया गया है।

Answered by jiyajuneja2011
4

Answer:

मोबाईल की दुनिया के इस स्लोगन में वह तासीर है कि हर वर्ग इससे जुड़ता ही या यूँ कहें कि इसकी गिरफ्त में आता जा रहा है । मोबाईल को लोग जहाँ अपना स्टेट्स सिंबल मानने लगे हैं , वहीं अब आम आदमी की जिंदगी का एक अनिवार्य अंग जैसा बन गया है ।

Similar questions