Hindi, asked by tanya8116, 10 months ago

मोबाइल फ़ोन संकेत बिंदु परअस्तवनई मोबाइल फोन के स्वरूप विविध लाभ और हानि उपयोग म सावधानी उपसहत

Answers

Answered by purnima63
12

Answer:

first benefits and disadvantages

Attachments:
Answered by preetykumar6666
10

मोबाइल फोन; इसके फायदे और नुकसान

मोबाइल फोन एक अच्छी तकनीक है जिसका हमारे जीवन में अभाव नहीं है। इस रिपोर्ट में मोबाइल फोन का उपयोग करने के फायदे और नुकसान पर चर्चा की जाएगी।

आज के बाद से मोबाइल फोन हर किसी के लिए लोकप्रिय हो गया है क्योंकि यह बहुत सुविधाजनक है। मोबाइल फोन होने का सबसे अधिक फायदा यह है कि आप अपने परिवार और अपने दोस्तों के साथ संवाद कर सकते हैं चाहे आप कहीं भी हों। उदाहरण के लिए, आप बिना बिजली के हर जगह कॉल या मैसेज भेजकर आसानी से अपने दोस्तों से संपर्क कर सकते हैं। शायद यह मुख्य कारण है कि आज लगभग सभी लोग मोबाइल फोन का चयन करते हैं। ग्राहक के दृष्टिकोण से, यह स्पष्ट है कि मोबाइल फोन व्यवसाय में आपकी बहुत सहायता करते हैं, जैसे कि, काम करने का कार्यक्रम बनाते हैं, इंटरनेट पर सर्फ करते हैं, और उनकी कंपनियों के साथ संपर्क में रहते हैं। इसके अलावा, आप मोबाइल फोन एप्लिकेशन के साथ आराम कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, गेम खेलें, संगीत सुनें या अपने दोस्तों के साथ चैट करें।

दूसरी ओर, नुकसान भी हैं। बहुत अधिक मोबाइल फोन का उपयोग आपके मस्तिष्क, विशेष रूप से किशोर और 16 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप मोबाइल फोन का बहुत अधिक उपयोग करते हैं, तो आपको चक्कर आना, रक्त-मस्तिष्क बाधा, या कान की समस्याएं जैसे बुरे प्रभाव मिलेंगे। इसके अलावा, जब आप वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं, तो आपको एक दुर्घटना हो जाएगी। यह आवश्यक है कि आप और दूसरों के लिए अच्छा न हो। इसके अलावा, "फोन से निकलने वाले विकिरण कर्ण के लिए हानिकारक हैं", कई वैज्ञानिकों ने साबित किया है।

आपके हाथ में एक मोबाइल फोन है, जिससे आप कई मुद्दों को हल कर सकते हैं और दुनिया भर में अधिकांश जानकारी रख सकते हैं। भले ही आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है और अगर आप एक को चुनना चाहते हैं तो आपको मोबाइल फोन के बुरे प्रभावों से खुद को बचाना होगा।

Hope it helped......

Similar questions