Physics, asked by lakeshwarratre1986, 13 hours ago

मॉडुलन क्या है? संदेश सिग्नल भेजने के लिए मॉडुलन की आवश्यकता क्यों होती
है?​

Answers

Answered by ridhimakh1219
0

मॉडुलन

स्पष्टीकरण:

मॉडुलन हमें एक बैंडपास फ़्रीक्वेंसी रेंज पर एक संकेत भेजने की अनुमति देता है। यदि प्रत्येक सिग्नल को अपनी फ़्रीक्वेंसी रेंज मिलती है, तो हम अलग-अलग फ़्रीक्वेंसी रेंज का उपयोग करके एक चैनल पर एक साथ कई सिग्नल ट्रांसमिट करेंगे। एक संकेत को संशोधित करने का एक और कारण एक छोटे एंटीना के उपयोग की अनुमति देना है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार में, मॉडुलन यह है कि एक आवधिक तरंग के एक या एक से अधिक गुणों को अलग करने की प्रक्रिया, जिसे वाहक संकेत कहा जाता है, एक अलग संकेत के साथ जिसे मॉड्यूलेशन सिग्नल कहा जाता है जिसमें आमतौर पर प्रसारित होने वाली जानकारी होती है। मॉड्यूलेटर एक उपकरण या सर्किट हो सकता है जो मॉड्यूलेशन करता है।

संचार प्रणालियों में मॉडुलन केवल एक व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया है जिसके दौरान वास्तव में उच्च-आवृत्ति वाहक को निम्न-आवृत्ति संदेश संकेत को प्रसारित करने के लिए नियोजित किया जाता है ताकि प्रेषित संकेत मूल संदेश संकेत के भीतर निहित सभी ज्ञान को जारी रखे।

संदेश सिग्नल की ताकत बढ़ाई जानी चाहिए ताकि वह लंबी दूरी तय कर सके। यह अक्सर होता है जहां मॉड्यूलेशन महत्वपूर्ण होता है। मॉडुलन की सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता वाहक सिग्नल के मापदंडों को प्रभावित किए बिना सिग्नल की ताकत को सुदृढ़ करना है।

Similar questions