मांग की लोच को प्रभावित करने वाले
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वस्तु का स्वभाव-
1. वस्तु के स्वभाव का प्रभाव माँग की लोच पर पड़ता है। अनिवार्य आवश्यकता की वस्तुओं की माँग प्रायः बेलोचदार होती है। वहीं आरामदायक वस्तुओं की मांग लोचदार तथा विलासिता की वस्तुओं की माँग अधिक लोचदार होती है।
2. वस्तु का प्रयोग- जिन वस्तुओं का प्रयोग अनेक कार्यों में किया जा सकता है, उनकी माँग की लोच अधिक लोचदार होती है, जैसे- बिजली। किन्तु बिजली दरों में वृद्धि हो जाये तो माँग कम हो जायेगी।
3. स्थानापन्न वस्तुओं की उपलब्धता- जिन वस्तुओं की स्थानापन्न वस्तुएँ उपलब्ध हों उनकी माँग अधिक लोचदार होती है तथा जिन वस्तुओं की स्थानापन्न वस्तुएँ उपलब्ध न हों तो उन वस्तुओं की मांग में विशेष कमी नहीं आयेगी।
4. उपभोक्ता की आर्थिक स्थिति- सामान्यतः धनी वर्ग के व्यक्तियों के लिए माँग की लोच बेलोचदार होती है तथा निर्धन वर्ग के लिए अधिक लोचदार होती है।
5. धन का वितरण- जिस समाज में धन का वितरण समान होता है, वहाँ माँग अधिक लोचदार होती है। इसके विपरीत धन का वितरण असमान होने की दशा में माँग बेलोचदार होती है।