Hindi, asked by bhagatdiksha345, 12 days ago

मुहावरे का अर्थ ज़हर लगना​

Answers

Answered by divyanshipoona91
7

Answer:

ज़हर लगना एक प्रचलित लोकोक्ति अथवा हिन्दी मुहावरा है। अर्थ - बहुत बुरा लगना। प्रयोग - जानती हूँ कि मेरी बातें तुम्हें ज़हर लग रही हैं, पर सच का सामना तो करना ही पड़ेगा।

Plz Give me more thanks

Answered by sourasghotekar123
1

Answer:

जहर की अवधारणा पर चर्चा करते समय जो मुहावरा दिमाग में आता है वह है "कुएं को जहर देना।"

Explanation:

जहर की अवधारणा पर चर्चा करते समय जो मुहावरा दिमाग में आता है वह है "कुएं को जहर देना।" इस मुहावरे का अर्थ है किसी के बारे में गलत या नकारात्मक जानकारी फैलाकर किसी को या किसी चीज़ को अविश्वसनीय बनाना। इसकी उत्पत्ति प्राचीन काल में जल स्रोत में जहर डालकर उसे दूषित करने, पीने के लिए असुरक्षित बनाने और इसका सेवन करने वालों को नुकसान पहुँचाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली युक्ति से हुई थी।

जब लाक्षणिक रूप से उपयोग किया जाता है, "कुएं को जहर देने के लिए" का तात्पर्य है कि किसी ने जानबूझकर किसी व्यक्ति या समूह के बारे में उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने और उन पर भरोसा करना मुश्किल बनाने के इरादे से नकारात्मक अफवाहें या गलत सूचना फैलाई है। इस मुहावरे का उपयोग अक्सर राजनीतिक स्मियर अभियानों का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जहाँ राजनेता अपने विरोधियों के बारे में गलत जानकारी फैलाकर उन्हें बदनाम करने की कोशिश करते हैं। इसका उपयोग व्यक्तिगत या व्यावसायिक संदर्भों में भी किया जा सकता है, जहाँ कोई व्यक्ति किसी और की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुँचाने के लिए अफवाहें या गपशप फैलाता है।

for more question on Phrases

https://brainly.in/question/10496862

#SPJ3

Similar questions