Geography, asked by mohdsaquib449, 7 hours ago

मिल्पा किस देश में प्रचलित स्थानांतरण कृषि का स्थानीय नाम है?​

Answers

Answered by krupa212010106
0

युकाटन और ग्वाटेमाला

Answered by tanishaag2710
0

Answer:

मेक्सिको

Explanation:

मिल्पा

कृषि में, मिल्पा खाद्य फसलों को उगाने के लिए एक क्षेत्र है और पूरे मेसोअमेरिका में उपयोग की जाने वाली फसल उगाने वाली प्रणाली है, विशेष रूप से मेक्सिको में युकाटन प्रायद्वीप में। मिल्पा शब्द नाहुतल वाक्यांश मिल-पा (खेती का खेत) से निकला है। माया और अन्य मेसोअमेरिकन लोगों की कृषि विज्ञान के आधार पर, कृत्रिम कीटनाशकों और कृत्रिम उर्वरकों को नियोजित किए बिना मक्का, सेम और स्क्वैश की फसलों का उत्पादन करने के लिए मिल्पा प्रणाली का उपयोग किया जाता है।

मिल्पा का भूमि-संरक्षण चक्र दो साल की खेती और आठ साल की परती होती है। जलिस्को और मिचोआकेन के मैक्सिकन राज्यों में और मध्य मेक्सिको में, एक कृषि शब्द के रूप में मिल्पा एक एकल मकई के पौधे को दर्शाता है; अल सल्वाडोर और ग्वाटेमाला में, मिल्पा विशेष रूप से मक्का की कटी हुई फसल और खेती के लिए खेत को संदर्भित करता है।

मिल्पा की अवधारणा केवल कृषि की एक प्रणाली के बजाय एक सामाजिक-सांस्कृतिक निर्माण है। इसमें किसानों के बीच जटिल संपर्क और संबंध शामिल हैं, साथ ही फसलों और भूमि दोनों के साथ विशिष्ट व्यक्तिगत संबंध शामिल हैं। उदाहरण के लिए, यह उल्लेख किया गया है कि "मिल्पा का निर्माण केंद्रीय, सबसे पवित्र कार्य है, जो परिवार, समुदाय, ब्रह्मांड को एक साथ बांधता है| मेसोअमेरिका और उसके भारतीय समाज की मुख्य संस्था बनाता है धार्मिक और सामाजिक महत्व अक्सर इसके पोषण और आर्थिक महत्व से अधिक प्रतीत होता है।"

For more similar reference:

https://brainly.in/question/16697849

https://brainly.in/question/21170723

#SPJ2

Similar questions