History, asked by maahira17, 8 months ago

मानचित्र कार्य - भारत के मानचित्र पर कलकत्ता (कोलकाता), बम्बई (मुंबई), मद्रास (चेन्नई) को चिह्नित कीजिए जो 1857 में ब्रिटिश सत्ता के तीन मुख्य केंद्र थे। मानचित्र 1 और 2 को देखिए तथा उन इलाकों को चिह्नित कीजिए जहाँ विद्रोह सबसे व्यापक रहा।

Answers

Answered by nikitasingh79
1

भारत के मानचित्र पर कलकत्ता (कोलकाता), बम्बई (मुंबई), मद्रास (चेन्नई) को छात्र स्वयं चिह्नित करे जो 1857 में ब्रिटिश सत्ता के तीन मुख्य केंद्र थे।  

उन इलाकों जहाँ विद्रोह सबसे व्यापक रहा निम्न प्रकार से है :  

लखनऊ, दिल्ली, मेरठ ,मथुरा ,कानपुर ,झांसी, फैजाबाद ,इलाहाबाद ,आगरा ,बरेली ,बनारस, बिहार आदि।

Explanation:

  • भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के नाम से प्रसिद्ध 1857 ईसवी के विद्रोह की शुरुआत 10 मई ,1857 को मेरठ छावनी के सिपाहियों की बगावत से हुई।  
  • इस विद्रोह के समय भारत का गवर्नर जनरल लॉर्ड केनिंग था।  

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

इस पाठ  (विद्रोही और राज ) के सभी प्रश्न उत्तर :  

https://brainly.in/question/15463603#

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

निम्नलिखित पर एक लघु निबंध लिखिए (लगभग 250 से 300 शब्दों में) एक चित्र और एक लिखित पाठ को चुनकर किन्हीं दो स्रोतों की पड़ताल कीजिए और इस बारे में चर्चा कीजिए कि उनसे विजेताओं और पराजितों के दृष्टिकोण के बारे में क्या पता चलता है?

https://brainly.in/question/15464325#

निम्नलिखित पर एक लघु निबंध लिखिए (लगभग 250 से 300 शब्दों में) 1857 के विद्रोह के बारे में चित्रों से क्या पता चलता है? इतिहासकार इन चित्रों का किस तरह विश्लेषण करते हैं?  

https://brainly.in/question/15464209#

Answered by Anonymous
0

1857 में सैनिक विद्रोह जिन क्षेत्रों में सबसे अधिक व्यापक रहा था है 1857 का सैनिक विद्रोह बैरकपुर छावनी से शुरू हुआ था, जो मंगल पांडे के द्वारा अपने सैनिक छावनी में बगावत से शुरू हुआ था।

  • 1857 के सैनिक विद्रोह का असर जिन क्षेत्रों में सबसे अधिक रहा था। उनके नाम इस प्रकार थे.

  • मेरठ, दिल्ली, सहारनपुर, अलीगढ़, अंबाला, आगरा, झांसी, कानपुर, जबलपुर, इलाहाबाद, लखनऊ बनारस और आजमगढ़ में अधिक व्यापक रहा।

  • जबकि भारत के पेशावर, लाहौर, कराची जो अह पाकिस्तान में है. में विद्रोह का असर बहुत ज्यादा व्यापक नहीं रहा था सैनिक विद्रोह को कुचलने के लिए औपनिवेशिक शेरों से यह इलाके क्षेत्र कुछ-कुछ बिल्कुल पास जैसे कि कोलकाता विद्रोह स्थल से एकदम नजदीक था, क्योंकि बैरकपुर छावनी से ही मंगल पांडे ने विद्रोह की शुरुआत की थी।

जहाँ-जहाँ विद्रोह हुआ उनमें से कुछ जगह औपनिवेशिक शहरो बंबई, कलकत्ता, मद्रास से दूर थे तो कुछ बेहद पास थे।

जैसे कि मेरठ कलकत्ता से दूर था लेकिन बैरकपुर पास था।

जैसे कि मेरठ कलकत्ता से दूर था लेकिन बैरकपुर पास था।▬▬

Similar questions