Computer Science, asked by vamsisudha419, 7 months ago

मानव भाषा का इनपुट और आउटपुट के रूप में उपयोग किया जा सकता है चर्चा करें। इसके लिए कौन-सा हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपेक्षित है?

Answers

Answered by AsadSiddiqui231342
0

Answer:

हमे कंप्यूटर से संचार करने के लिए I/O डिवाइस की आवश्यक होती है। जैसा की हम जानते है की इनपुट / आउटपुट (I/O) डिवाइस एक हार्डवेयर डिवाइस होता है जिसमें इनपुट, आउटपुट या अन्य संसाधित डेटा को स्वीकार करने की क्षमता होती है।कंप्यूटर हार्डवेयर डिवाइसेस को उपयोगकर्ता द्वारा देखा और छुआ जा सकता है। इन हार्डवेयर उपकरणों के उपयोग से, कंप्यूटर के लिए डेटा प्राप्त करना, उन्हें स्टोरेज मीडिया के रूप स्टोर करना और पुनः प्राप्त करने की प्रक्रिया को बहुत आसान बना दिया गया।

इनपुट और आउटपुट डिवाइस क्या है (IO Device) – जाने हिंदी में

हार्डवेयर कंप्यूटर सिस्टम के मूल और आवश्यक भागों में से एक है कंप्यूटर हार्डवेयर में कम्युनिकेशन बस, पोर्ट्स , इनपुट डिवाइस, आउटपुट डिवाइस आदि शामिल हैं। तो आये इनपुट और आउटपुट डिवाइस क्या है? कंप्यूटर में इनपुट आउटपुट डिवाइस कौन कौन से है? उनके बारे में जानकारी चलिए विस्तार से जानते है।

इनपुट डिवाइस को इलेक्ट्रो मैकेनिकल डिवाइस के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो उपयोगकर्ता को कंप्यूटर में डेटा इनपुट करने में मदद करती है जैसे कीबोर्ड पर कीस्ट्रोक्स कर और माउस के साथ क्लिक कर हम कंप्यूटर में डाटा इनपुट करते है। डेटा इनपुट डिवाइस के माध्यम से मुख्य मेमोरी में दर्ज किया जाता है। वे उपयोगकर्ता से निर्देश स्वीकार करते हैं और स्वीकृत निर्देश को मशीन भाषा में परिवर्तित करती हैं।

कुछ इनपुट डिवाइस के उदाहरण निम्नलिखित हैं:

Keyboard (की-बोर्ड): यह एक इनपुट डिवाइस है जो उपयोगकर्ता को वर्णमाला (Alphabets), संख्याओं (Numbers)और अन्य वर्णों (Characters) को इनपुट करने की अनुमति देता है। यह एक बोर्ड होता है जिसपे बटन्स का सेट होता है जिसके द्वारा कीबोर्ड के बटनो का एक सेट दबाकर कंप्यूटर में डाटा इनपुट करने का एक प्राथमिक उपकरण है। कीबोर्ड दो प्रकार के होते है General Purpose Keyboard और Special Purpose Keyboard।

सामान्य तौर पर, एक कंप्यूटर कीबोर्ड में निम्नलिखित कुंजी (Keys) होते हैं:

(1) Alphanumric Keys: इसमें अक्षर (Letters)और संख्याएं (Numbers) शामिल होती हैं

(2) Punctuation Keys: इसमें अल्पविराम (Comma), अवधि (Period), अर्धविराम (Semicolon), आदि और विशेष कुंजी (Special Keys) शामिल होते हैं: ये फ़ंक्शन कुंजियां (Function Keys), नियंत्रण कुंजियाँ (Control Keys), तीर कुंजियां (Arrow Keys) और कैप्स लॉक (Caps Lock Keys) आदि होती हैं।

Mouse (माउस): माउस एक छोटा इनपुट डिवाइस है जिसका उपयोग स्क्रीन पर एक विशेष स्थान पर पॉइंट करने तथा नेविगेशन करने के लिए किया जाता है और इसका इस्तेमाल एक या एक से अधिक कार्यों को चयन करने के लिए भी किया जाता है जैसे यह मेनू कमांड (Menu Commands), प्रोग्राम शुरू करने (Start Programs), आदि का चयन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Trackball (ट्रैकबॉल): ट्रैकबॉल एक स्थाई डिवाइस पर घुमाए जाने योग्य गेंद होता है, जो उंगलियों का उपयोग करके मैन्युअल रूप से घुमाया जाता है. यह एक पॉइंटिंग डिवाइस भी है। इन्हें वीडियो गेम खेलने में उपयोग किया जाता हैं।

Answered by Dhruv4886
0

मानव भाषा का इनपुट और आउटपुट के रूप में उपयोग किया जा सकता है” चर्चा किया गया है और इसके लिए कौन-सा हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपेक्षित है वो लिखा गया है-

•        मानव भाषा का इनपुट के तौर पर ब्याबहार किया जाता है भोइस रिकग्निशन सिस्टेम(voice recognition system) में। इस सिस्टेम के ब्याबहरकारी सिस्टेम के साथ बात करने के द्वारा निर्देश दे सकता है और सिस्टेम आउटपुट बात करके देता है।

•        भोइस आउटपुट सिस्टेम में कम्प्यूटर आउटपुट भोइस के तौर पर देता है। ये सिस्टेम तथ्य को भोइस में रूपांतरित करता है।

•        इस सिस्टेम के लिए भोइस रिसीवर के तौर पर माइक्रोफोन जरुरी है और ARS सॉफ्टवेर की जरुरत है।

"

Similar questions