Social Sciences, asked by pallu810, 11 months ago

मानव सुरक्षा शब्द से आप क्या समझते है 500-500 शब्दो मे बताईए

Answers

Answered by skyfall63
6

मानव सुरक्षा वैश्विक कमजोरियों को समझने के लिए एक उभरता हुआ प्रतिमान है, जिसके प्रस्तावक यह तर्क देकर राष्ट्रीय सुरक्षा की पारंपरिक धारणा को चुनौती देते हैं कि सुरक्षा के लिए उचित संदर्भ राज्य के बजाय व्यक्ति होना चाहिए। मानव सुरक्षा यह मानती है कि राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और वैश्विक स्थिरता के लिए सुरक्षा के प्रति लोगों का केन्द्रित दृष्टिकोण आवश्यक है। न्यूनतम मानव सुरक्षा का मतलब है हिंसा से और हिंसा के भय से मुक्ति।

Explanation:

  • 'ह्यूमन सिक्योरिटी' शब्द को पहली बार 1990 के दशक की शुरुआत में यूनाइटेड नेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम (UNDP) द्वारा लोकप्रिय बनाया गया था। यूएनडीपी रिपोर्ट में परिभाषित 'मानव सुरक्षा' में 7 घटक और आयाम शामिल थे: आर्थिक, खाद्य, स्वास्थ्य, पर्यावरण, व्यक्तिगत, सामुदायिक और राजनीतिक। मानव सुरक्षा के लिए यूएनडीपी की अवधारणा का मुख्य योगदान लोगों पर ध्यान केंद्रित कर रहा था और हिंसा के अलावा अन्य खतरों के प्रति संवेदनशीलता को उजागर कर रहा था। इसने सुरक्षा को "रक्षात्मक अवधारणा" के बजाय "एकीकृत" के रूप में देखा। इसने जोर दिया कि मानव सुरक्षा का एक भौगोलिक और अंतर्राष्ट्रीय आयाम भी है।
  • मानव-सुरक्षा की अवधारणा शीत-युद्ध के बाद के युग से मानव पीड़ा और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न मानवीय, आर्थिक और सामाजिक मुद्दों की कड़ी के रूप में सामने आई। करीब से समीक्षा करने पर, मानव सुरक्षा के लिए खतरा समाज और राज्य संस्थानों के विघटन की प्रक्रियाओं के कारण और परिणाम दोनों के रूप में विशेषता है।
  • व्यक्ति की सुरक्षा का अधिकार (मानव अधिकार की सार्वभौमिक घोषणा के अनुच्छेद 3 के अनुसार) एक मौलिक मानव अधिकार है, साथ में जीवन और स्वतंत्रता का अधिकार भी है। मानव सुरक्षा इस बात पर जोर देती है कि नागरिक को सशक्त बनाने की आवश्यकता है। मानव सुरक्षा की उपलब्धि के लिए एक वैश्विक राजनीतिक संस्कृति की आवश्यकता होती है जो मानव गरिमा और मानव अधिकारों के साझा मूल्यों पर स्थापित होती है। 'मानव सुरक्षा' का अर्थ है लोगों के अधिकारों, उनकी सुरक्षा या यहां तक ​​कि उनके जीवन के लिए व्यापक खतरों से मुक्ति। 'भय से मुक्ति' और 'चाह से स्वतंत्रता' मानव सुरक्षा दृष्टिकोण के तहत प्रचलित वाक्यांश बन गए हैं। यह पूरी तरह से महसूस नहीं किया गया था कि दोनों वास्तव में कैसे परस्पर संबंधित हैं। इसके अलावा, मानव अधिकारों को सुनिश्चित करने का अर्थ सुरक्षा सुनिश्चित करना है।
  • 'मानव सुरक्षा' शब्द पर्यावरण और समाज के बीच संबंधों को पहचानता है। यह पर्यावरण और सुरक्षा के बीच लिंक की दो अन्य विशेषताओं को भी पहचानता है। और मानव सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए लोकतंत्र और सुशासन बहुत महत्वपूर्ण हैं। एक लोकतांत्रिक राज्य जो अपने लोगों को महत्व देता है और अल्पसंख्यकों की रक्षा करता है, मानव सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक केंद्रीय रणनीति है।
  • मानव सुरक्षा मानव विकास के लिए एक सक्षम वातावरण भी प्रदान करती है। मानव विकास को बढ़ावा देना मानव सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीति हो सकती है। असमानताओं को संबोधित करते हुए, जो अक्सर हिंसक संघर्ष का मूल कारण होते हैं, शासन संरचनाओं को मजबूत करना, राजनीतिक, आर्थिक और कानूनी पहल को पूरक करना, मानव सुरक्षा को बढ़ा सकते हैं।

To know more

what are the human security write any two types of human security ...

https://brainly.in/question/13792504

Answered by Anonymous
7

Answer:

मानव सुरक्षा

Explanation:

मानव सुरक्षा वैश्विक कमजोरियों को समझने के लिए एक उभरता प्रतिमान है, जिसके प्रस्तावक सैन्य सुरक्षा के माध्यम से राष्ट्रीय सुरक्षा की पारंपरिक धारणा को चुनौती देते हुए तर्क देते हैं कि सुरक्षा के लिए उचित संदर्भ राष्ट्रीय स्तर के बजाय मानव पर होना चाहिए। मानव सुरक्षा से पता चलता है कि लोग केंद्रित हैं और सुरक्षा की बहु-अनुशासनात्मक समझ में कई शोध क्षेत्र शामिल हैं, जिसमें विकास अध्ययन, अंतर्राष्ट्रीय संबंध, रणनीतिक अध्ययन और मानव अधिकार [स्पष्टीकरण आवश्यक] शामिल हैं। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की 1994 की मानव विकास रिपोर्ट [1] को मानव सुरक्षा के क्षेत्र में एक मील का पत्थर प्रकाशन माना जाता है, इसके तर्क के साथ कि "सभी लोगों के लिए स्वतंत्रता" और "भय से मुक्ति" सुनिश्चित करना सबसे अच्छा तरीका है। वैश्विक असुरक्षा की समस्या।

यूएनडीपी की 1994 परिभाषा  

आर्थिक सुरक्षा - आर्थिक सुरक्षा के लिए व्यक्तियों को आम तौर पर उत्पादक और पारिश्रमिक कार्यों से या एक अंतिम उपाय के रूप में, सार्वजनिक रूप से वित्तपोषित सुरक्षा जाल से एक सुनिश्चित मूल आय की आवश्यकता होती है। इस अर्थ में, दुनिया के केवल एक चौथाई लोग वर्तमान में आर्थिक रूप से सुरक्षित हैं। जबकि विकासशील देशों में आर्थिक सुरक्षा समस्या अधिक गंभीर हो सकती है, साथ ही विकसित देशों में भी चिंता पैदा होती है। बेरोजगारी की समस्या राजनीतिक तनाव और जातीय हिंसा के एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में है।  

खाद्य सुरक्षा - खाद्य सुरक्षा के लिए आवश्यक है कि हर समय सभी लोगों को बुनियादी भोजन की भौतिक और आर्थिक पहुंच हो। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, भोजन की समग्र उपलब्धता एक समस्या नहीं है, बल्कि समस्या अक्सर भोजन का खराब वितरण और क्रय शक्ति की कमी है। अतीत में, खाद्य सुरक्षा समस्याओं से राष्ट्रीय और वैश्विक दोनों स्तरों पर निपटा गया है। हालांकि, उनके प्रभाव सीमित हैं। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, कुंजी संपत्ति, काम और सुनिश्चित आय (आर्थिक सुरक्षा से संबंधित) तक पहुंच से संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए है।  

स्वास्थ्य सुरक्षा - स्वास्थ्य सुरक्षा का उद्देश्य बीमारियों और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली से न्यूनतम सुरक्षा की गारंटी देना है। विकासशील देशों में, पारंपरिक रूप से मृत्यु के प्रमुख कारण संक्रामक और परजीवी रोग थे, जबकि औद्योगिक देशों में, प्रमुख हत्यारे संचार प्रणाली के रोग थे। आज, जीवनशैली से संबंधित पुरानी बीमारियाँ दुनिया भर में हत्यारों का नेतृत्व कर रही हैं, जिनमें 80 प्रतिशत मृत्यु कम और मध्यम आय वाले देशों में होने वाली पुरानी बीमारियों से होती है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, विकासशील और औद्योगिक दोनों देशों में, स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए खतरा आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब लोगों, विशेषकर बच्चों के लिए अधिक होता है। यह कुपोषण और स्वास्थ्य सेवाओं, स्वच्छ पानी और अन्य बुनियादी आवश्यकताओं तक अपर्याप्त पहुंच के कारण है।  

पर्यावरणीय सुरक्षा - पर्यावरणीय सुरक्षा का उद्देश्य लोगों को प्रकृति के छोटे और दीर्घकालिक अवशेषों, प्रकृति में मानव निर्मित खतरों और प्राकृतिक पर्यावरण के बिगड़ने से बचाना है। विकासशील देशों में, स्वच्छ जल संसाधनों तक पहुंच की कमी सबसे बड़े पर्यावरणीय खतरों में से एक है। औद्योगिक देशों में, एक बड़ा खतरा वायु प्रदूषण है। ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन के कारण ग्लोबल वार्मिंग, एक और पर्यावरणीय सुरक्षा मुद्दा है।  

व्यक्तिगत सुरक्षा - व्यक्तिगत सुरक्षा का उद्देश्य शारीरिक हिंसा से लोगों की रक्षा करना है, चाहे वह राज्य या बाहरी राज्यों से, हिंसक व्यक्तियों और उप-राज्य अभिनेताओं से, घरेलू शोषण से, या शिकारी वयस्कों से। कई लोगों के लिए, चिंता का सबसे बड़ा स्रोत अपराध है, विशेष रूप से हिंसक अपराध।

सामुदायिक सुरक्षा - सामुदायिक सुरक्षा का उद्देश्य लोगों को पारंपरिक रिश्तों और मूल्यों के नुकसान से और सांप्रदायिक और जातीय हिंसा से बचाना है। पारंपरिक समुदायों, विशेष रूप से अल्पसंख्यक जातीय समूहों को अक्सर धमकी दी जाती है। दुनिया के लगभग आधे राज्यों ने कुछ अंतर-जातीय संघर्ष का अनुभव किया है। संयुक्त राष्ट्र ने 1993 में स्वदेशी लोगों को 70 देशों में 300 मिलियन आदिवासी लोगों की निरंतर भेद्यता को उजागर करने के लिए घोषित किया क्योंकि वे हिंसा के व्यापक सर्पिल सामना करते हैं।  

राजनीतिक सुरक्षा - राजनीतिक सुरक्षा इस बात से संबंधित है कि क्या लोग ऐसे समाज में रहते हैं जो अपने बुनियादी मानवाधिकारों का सम्मान करते हैं। एमनेस्टी इंटरनेशनल द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, 110 देशों में राजनीतिक दमन, व्यवस्थित यातना, बीमार उपचार या गायब होने का अभ्यास किया गया था। राजनीतिक अशांति की अवधि के दौरान मानव अधिकारों का उल्लंघन सबसे अधिक बार होता है। व्यक्तियों और समूहों के दमन के साथ, सरकारें विचारों और सूचनाओं पर नियंत्रण रखने की कोशिश कर सकती हैं।

Similar questions