Hindi, asked by hardikmishra1000, 7 months ago

मेरा छोटा सा बगीचा पर अनुच्छेद लिखिए​

Answers

Answered by moinkazi667
7

Answer:

बगीचे में सुंदर -सुंदर फूल लगे हुए हैं जो हर किसी को मदहोश कर देते हैं। बगीचे में हरी -हरी घास लगी हुई है जिसके चारों तरफ़ रंग -बिरंगे फूल खिले हुए हैं। फूलों के चारों तरफ़ झाडियां लगी हुई हैं जो इन्हें सुरक्षा प्रदान करती हैं।

इसके इलावा मेरे बगीचे में कई प्रकार के फलों के पेड़ भी लगे हुए हैं जैसे अमरुद का पेड़ , संतरे का पेड़ , निम्बू का पेड़ लगे हुए हैं। जो हमें फल देते हैं। सभी पेड़ समय समय पर फूल और फल देते हैं। इस बगीचे (Garden) में लगे पेड़ों पर कई पक्षियों ने घोंसले बनाए हुए हैं। दिनभर यहां पक्षियों का तांता लगा रहता है और सुबह होने पर पक्षियों के चहचहाने के आवाजें आने लगती हैं।

इस बगीचे (Garden) में एक बड़ा सा नीम का पेड़ भी लगा हुआ है जिस पर हम गर्मियों की छुटियों पर झूला डालते हैं। पेड़ों के होने पर यहां ज्यादा धूप भी नहीं आती हर समय यहां पर ठंडी छाया बनी रहती है। में और मेरे सभी मित्र इस बगीचे में खूब खेलते हैं और बगीचे में गिरे फूलों को उठाकर उनकी माला बनाते हैं हम दिनभर इस बगीचे में खूब खेलते हैं इसीलिए मुझे मेरा बगीचा बड़ा ही प्यारा है।

में रोज़ाना बगीचे के पौधों को पानी देता हूं और समय समय पर इनका ध्यान रखता हूं और उनमें जरूरत के अनुसार खाद भी डालता हूं। मेरा बगीचा इतना प्यारा है के यहां के हवा के ठंडे झोंके ऐसे लगते हैं प्रकृति की गोद में बैठे हों।

Please please please follow me plz

Answered by ac1651982
1

Explanation:

बग्गी चाहिए एक सुंदर जगह है जब भी मन कुछ ठीक ना हो तो सारे बगीचे में जाकर ही बैठते हैं ताकि उनके दिल को थोड़ी ठंडक महसूस हो

मेरे घर में भी एक बगीचा है जिसमें बहुत से फूल है यह फूल बसंत ऋतु में खिल जाते हैं जब भी मैं खेलती हूं तो मैं फूलों की तरफ देखती हूं मुझे फूल बहुत ही पसंद है उसमें बहुत सी चीज लिया जैसे कि खेल रही हो ऐसा लगता है और जब उसकी सुगंध पूरी चारो और हवा से फैल जाती है तो बहुत ही अच्छा लगता है जैसे कि किसी ने कोई खुशबूदार दवाई का छिड़काव कर दिया हो पर वह दवाई नहीं वह भगवान की दी हुई चीज है जो कि हमें बर्बाद नहीं करनी चाहिए हमें भी यह सीख मिलती है कि हमें कभी भी फूल नहीं तोड़ना चाहिए क्योंकि प्रकृति ही हमारा मुश्किल में साथ देती है और ना ही कहना चाहती हूं या कहना चाहता हूं कि बगीचे में फूल या कोई पेड़ पौधा लगा सकते हैं क्योंकि हमारे वातावरण को साफ रखने के लिए सिर्फ यही एक रास्ता है पेड़ और पौधे जो कि हमें बिल्कुल ताजी हवा देते हैं जैसे कि मैं उदाहरण देना जाऊंगी जब भी हम किसी पहाड़ी इलाके में जाते हैं वहां पर जब भी हवा पेड़ों की आवाज होती है तो कितना अच्छा लगता है |

HOPE IT'S HELPFUL to you..........

please mark my answer as brainlist.......

Similar questions