CBSE BOARD XII, asked by ankithanvat12, 3 months ago

मुर्गी के अंडे का रासायनिक संगठन​

Answers

Answered by archanarai9922
2

Answer:

अंडे के पीतक के ग्लिसराइड तथा फास्फेटिड भागों में पाये जाने वाले वसा अम्ल पामिटिक, मायरिस्टिक, स्टीएरिक, ओलिक, हेक्साडेकेनोइक, लिनोलिक तथा असंतृप्त C22, अम्ल होते हैं । मुर्गी के पीतक में 1.8% कोलेस्ट्राल होता है ।

Answered by crkavya123
1

Answer:

अंडे की जर्दी के ग्लिसराइड और फॉस्फेटिड भागों में असंतृप्त C22 फैटी एसिड जैसे कि पामिटिक, मिरिस्टिक, स्टीयरिक, ओलिक, हेक्साडेकोनिक और लिनोलिक एसिड शामिल हैं। चिकन जर्दी का लगभग 1.8% कोलेस्ट्रॉल बनाता है।

Explanation:

मुर्गी के अंडे के प्रत्येक संरचनात्मक भाग का वजन और संरचना प्रजातियों, भोजन, मुर्गियों की उम्र आदि के आधार पर कमोबेश भिन्न होती है। मुर्गी के अंडे के मुख्य रासायनिक घटक 12% लिपिड, 12% प्रोटीन और बाकी पानी और थोड़ी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और खनिज होते हैं।

  • आधुनिक मुर्गे के पूर्वजों को शायद 7000-8000 साल पहले दक्षिण पूर्व एशिया में गैलस जीनस के सदस्यों से पालतू बनाया गया था। इसके बाद, वे मांस और अंडे के उत्पादन के लिए विश्व स्तर पर फैल गए।
  • मुर्गी के अंडे में, कई, उच्च गुणवत्ता वाले पोषक तत्वों का संतुलन होता है, जिनमें से कई अत्यधिक जैवउपलब्ध होते हैं। अंडा एक कार्यात्मक भोजन के रूप में इसके वर्गीकरण पर जोर देने वाले उपभोक्ताओं को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।
  • चिकन अंडे के बड़े पैमाने पर उत्पादन और वैश्विक खपत में अनुभव किए गए स्वास्थ्य लाभ और उपभोक्ताओं का सकारात्मक दृष्टिकोण परिलक्षित होता है। 2030 तक वैश्विक मांग को पूरा करने के लिए 89 मिलियन टन अंडों की आवश्यकता होगी।
  • अंडे के कुछ घटकों, जैसे कि पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, कैरोटेनॉयड्स (ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन और लाइकोपीन), विटामिन और खनिज, मानव स्वास्थ्य को अनुकूलित करने के लिए संवर्धित किए जा सकते हैं।
  • अंडे की संरचना, गुणवत्ता, खाद्य सुरक्षा और दृश्य (उपभोक्ता) अपील में स्वच्छता, भोजन और आवास सहित प्रबंधन पहलू महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इसके बारे में और जानें

brainly.in/question/38480401

brainly.in/question/14200613

#SPJ2

Similar questions