Hindi, asked by hanshapahadi0182, 8 months ago

मीरा के प्रभु गिरधर नागर, सरण आयाँ को तारै।।
meaning in hindi​

Answers

Answered by harsheinstein404
1

Explanation:

तकतकतकतकतकयतखतखथखथखथखथखतकथकथकथ ओअओ ओ ओ ओअऔ

Answered by crkavya123
0

Answer:

मीरा के प्रभु गिरधर नागर, सरण आयाँ को तारै।।

भावार्थ- मीरा बाई के इस पद में वो यशोदा मईया के द्वारा कृष्ण जी को सुबह जगाने के दृश्य का बहुत सुन्दर वर्णन कर रही हैं। यशोदा माँ कान्हा से कहती हैं कि ‘उठो कन्हैया!

Explanation:

मीरा, जिसे मीराबाई के नाम से जाना जाता है और संत मीराबाई के रूप में सम्मानित, 16वीं सदी की हिंदू रहस्यवादी कवि और कृष्ण की भक्त थीं। वह एक प्रसिद्ध भक्ति संत हैं, विशेष रूप से उत्तर भारतीय हिंदू परंपरा में।

मीराबाई का जन्म कुडकी (राजस्थान के आधुनिक पाली जिले) में राठौर राजपूत शाही परिवार में हुआ था और उन्होंने अपना बचपन मेड़ता में बिताया। भक्तमाल में उसका उल्लेख किया गया है, यह पुष्टि करते हुए कि वह लगभग 1600 ईस्वी तक भक्ति आंदोलन संस्कृति में व्यापक रूप से जानी जाती थी और एक पोषित व्यक्ति थी। [5] [6]

मीराबाई के बारे में अधिकांश किंवदंतियों में सामाजिक और पारिवारिक परंपराओं के प्रति उनकी निडर अवहेलना, कृष्ण के प्रति उनकी भक्ति, कृष्ण को अपने पति के रूप में मानने और उनकी धार्मिक भक्ति के लिए उनके ससुराल वालों द्वारा सताए जाने का उल्लेख है।वह कई लोक कथाओं और पौराणिक कथाओं का विषय रही हैं, जो असंगत या विवरण में व्यापक रूप से भिन्न हैं।

कृष्ण की भावुक स्तुति में लाखों भक्तिपूर्ण भजनों को भारतीय परंपरा में मीराबाई के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, लेकिन विद्वानों द्वारा केवल कुछ सौ को प्रामाणिक माना जाता है, और सबसे पहले लिखित रिकॉर्ड बताते हैं कि दो भजनों को छोड़कर, अधिकांश केवल नीचे लिखे गए थे। 18वीं सदी। मीरा को जिम्मेदार ठहराने वाली कई कविताओं की रचना बाद में मीरा की प्रशंसा करने वाले अन्य लोगों द्वारा की गई थी। ये भजन एक प्रकार के भजन हैं, और पूरे भारत में बहुत प्रसिद्ध हैं।

अधिक जानकारी प्राप्त करें हिंदी भाषा के प्रश्न के सम्बन्ध में

https://brainly.in/question/33462571

https://brainly.in/question/40156692

#SPJ2

Similar questions