Hindi, asked by bhairaveebhandare200, 9 months ago

मेरा प्रिय पर्यटन स्थल पर निबंध लिखिए​

Answers

Answered by Shubhit569
33

Answer:

आज तक मैंने जितनी जगहें देखी हैं कश्मीर उन सबसे सुन्दर है । मैंने इसी वर्ष कश्मीर की सैर की । जैसे ही मैंने घाटी की सीमा में प्रवेश किया ‘धरती के इस स्वर्ग’ के सौन्दर्य को देखकर स्तब्ध रह गया । किसी ने सही कहा है कि यह भारत का स्विरजरलैंड है ।

सचमुच कश्मीर घाटी दुनिया की सर्वाधिक मनोहर एवं रमणीय स्थली है । यह विशाल स्थल हिमालय के मध्य में स्थित है । कश्मीर देवताओं एवं आनुतोषिकों की निवास स्थली है । यहाँ विपुल मात्रा में फल फूल वनस्पति एवं जीवजन्तु पाये जाते हैं ।

इसके अतिरिक्त यहा बहुत से ऐतिहासिक स्मारक, चित्रोपम स्थल, रमणीय द्रश्य एवं हरे-भरे वन भी मौजूद हैं । यह न केवल भूमि पर ईश्वर का सर्वाधिक सुबुद्ध कार्य है अपितु कश्मीर मन्दिरों एवं मधुशालाओं की भी भूमि है । यहा न केवल विभिन्न देवी एवं देवता निवास करते हैं बल्कि साधु एवं सन्त भी बसते हैं ।

यहां की घुमावदार नदियाँ, बड़ी-बड़ी झीलें, विशाल झरने, बर्फ से ढके पहाड़, सुरू के लम्बे पेड़ एवं सुन्दर बगीचे इसके सौन्दर्य को साकार रुप देते हैं । यहां के ऐतिहासिक स्थल अत्यंत महत्वपूर्ण है । निशात बाग, चंदन-बाड़ी, वेरी-नाग, अंनतनाग, चश्मेशाही नागिन लेक (झील) एवं शालीमार बाग यहा के दर्शनीय स्थल हैं ।

डल झील में खड़े शिकारे और पानी में उनके प्रतिबिम्ब एक चित्ताकर्षक द्रश्य प्रस्तुत करते हैं । विशाल जल प्रपातों के गिरने से निकलने वाला संगीत दिमाग को हिला देता है । अमरनाथ की गुफायें जहाँ शिवजी का एक मन्दिर है वह एक धार्मिक महत्व का स्थान है । यह पन्द्रह हजार फुट की ऊँचाई पर स्थित है ।

इसके अतिरिक्त यहां धार्मिक महत्व के कई और भी स्थान एव ऐतिहासिक महत्व के कई तीर्थ स्थल स्थित है । प्रत्येक वर्ष हजारों तीर्थयात्री इन पुरातन एवं, धार्मिक तीर्थ स्थानों की यात्रा करते हैं । कश्मीर भारत के सर्वाधिक सुन्दर प्राकृतिक स्थलों में से एक है ।

इसकी नयनाभिराम दृश्यावली, हरे खेत देवदार एवं सुरू के ऊँचे पेड़ ईश्वर प्रदत धरती के इस स्वर्ग की खूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं । सम्पूर्ण घाटी रमणीय है । इसीलिये विदेशी भी भारी सख्या में यहाँ आर्कषित होते हैं । इसके अतिरिक्त कश्मीर घाटी में पहलगाम, गुलमर्ग, सोनमर्ग एवं खिलनमर्ग जैसे पर्वतीय स्थल भी मौजूद है ।

यह पर्वतीय स्थल न केवल मत्रमुग्ध करने वाले हैं अपितु स्वास्थ्य वर्धन के लिये भी उपयोगी हैं । कश्मीर में खिलनमर्ग में ही पेड़ों की श्रंखला समाप्त होती हैं । अपनी सांस्कृतिक धरोहर के साथ सम्पूर्ण घाटी के संकीर्ण दर्रे, अलंकृत, पहाड़ एवं घाटियाँ इसे भूमि का स्वर्ग बनाते हैं । सम्पूर्ण कश्मीर घाटी वास्तव में प्रकृति के सौन्दर्य एवं उदारता का मूर्त रूप है ।

Answered by amartyapra
8

Answer:

hi

Explanation:

Similar questions