Hindi, asked by nidhigulia7893, 1 year ago

मेरी पाठसाला हिनदी नीबंध

Answers

Answered by PrinceAkash1st
11
स्कूल ज्ञान का मंदिर है और यहाँ हम सामाजिक और व्यवसायिक जीवन के लिये तैयार होते है। दान के दिये हुए पैसे और भूमि के साथ पर 1990 में मेरा स्कूल बना। मेरे स्कूल का वातावरण बहुत खुशनुमा और इसका पर्यावरण बहुत स्वच्छ और आकर्षक है। मेरा स्कूल खेल के मैदान के बीचों-बीच है। स्कूल के एक तरफ बहुत बड़ा उद्यान है जिसमें छोटा तालाब है। इस तालाब में ढ़ेर सारी मछलियाँ और जलचर है। मेरा स्कूल चार माले का है जहाँ नर्सरी से लेकर 12 तक के विद्यार्थीयों के लिये कक्षा है।

मेरे स्कूल में एक बड़ा पुस्तकालय, प्रधानाचार्य कार्यालय, मुख्य कार्यालय, क्लर्क कार्यालय, एक विज्ञान प्रयोगशाला, एक कम्प्यूटर प्रयोगशाला, एक सामुहिक अध्ययन कक्ष, एक बड़ा सभाकक्ष, शिक्षक सामुहिक कक्ष, एक बड़ा खेल का मैदान, स्कूल परिसर में लड़के और लडकियों के लिये अलग-अलग छात्रावास आदि है। मेरे स्कूल में उच्च निपुण तथा अनुभवी शिक्षक है जो बहुत ही प्रभावी और रचनात्मक तरीके से हमें पढ़ाते है। मेरे स्कूल में लगभग एक हजार बच्चे है जो हमेशा स्कूल के अंदर और स्कूल के बाहर होने वाली प्रतियोगिता में अव्वल आते है। हम सभी स्कूल में उचित यूनिफार्म में जाते है। हमारे पास दो तरह के यूनिफार्म है, एक सामूहिक और दूसरा हाउस यूनिफार्म।

मेरा स्कूल गर्मियों में 7:30 बजे सुबह से लेकर 1:30 बजे दोपहर तक चलता है और सर्दियों में 8:30 बजे सुबह से लेकर दोपहर के 3:30 बजे तक चलता है। हम रोज थोड़े समय के लिये पुस्तकालय जाते है जहाँ हम रचनात्मक किताबेँ और समाचारपत्र पढ़ते है और अपने हुनर और सामान्य ज्ञान को बढ़ाते है।



प्रधानाचार्य कार्यालय, मुख्य कार्यालय, क्लर्क कमरा, स्टॉफ कमरा और सामूहिक पढ़ाई कक्ष भूतल पर स्थित है। स्कूल की कैंटीन, लेखन सामग्री की दुकान, चेस रुम और स्केटिंग हॉल भी भूतल पर ही स्थित है। मेरे स्कूल में प्रधानाचार्य के कार्यालय के सामने दो बॉस्केटबॉल कोर्ट है जबकि फुटबॉल मैदान इसके किनारे में है। मेरे स्कूल में मुख्य कार्यालय के सामने रंग-बिरंगे फूलों और सजावटी पेड़ों से भरा एक छोटा सा उद्यान है, जो पूरे स्कूल परिसर की सुंदरता को बढ़ा देता है। मेरे स्कूल में लगभग 2000 विद्यार्थीयों ने दाखिला लिया है । वो हमेशा अंतर- स्कूली प्रतियोगितों में अव्वल आते है।
मै आशा करता हूं कि आप के लिए उपयोगी होगा।
Answered by rkluthra1964
3

विद्यालय को पाठशाला या स्कूल भी कहा जाता है ।विद्यालय बच्चों को शिक्षा देने का एक अच्छा स्थान है।
यहां से विद्यार्थी शिक्षा ले करके अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाते हैं । मेरे विद्यालय का नाम ……… विद्यालय है। मेरे विद्यालय का भवन बहुत विशाल तथा सुंदर है। यहां कक्षा 1 से 12 वीं तक की पढ़ाई होती है। यहां बहुत दूर-दूर से विद्यार्थी शिक्षा लेने के लिए आते हैं।

हमारे विद्यालय के भवन में दो मंजिलें हैं और हर मंजिल पर २० कमरे हैं तथा सभी कमरे खुलें और हवादार हैं ।‌हर कमरे में ब्लैकबोर्ड और पंखे लगे हुए हैं । सभी कमरों में बच्चों के बैठने के लिए पूरी उचित व्यवस्था है । विद्यालय के आगे एक सुंदर बगीचा है, वहां रंग बिरंगे फूल खिलते हैं। बच्चों के खेलने के लिए दो बड़े बड़े मैदान हैं ।‌‌ हर खेलों को सीखने के लिए एक विशेष प्रशिक्षिक रखे गए हैं । विद्यालय में पढ़ाई के साथ साथ खेल और अनुशासन का भी उचित ध्यान रखा जाता है।

हमारे विद्यालय में विज्ञान की तीन प्रयोगशालाएं हैं। यहां बच्चों को आधुनिक तरीकों से शिक्षा दी जाती है । विद्यालय में एक बड़ा हॉल है जहां वाद विवाद प्रतियोगिता होती है। मेरे विद्यालय में लगभग 100 अध्यापक तथा 5000 विद्यार्थी हैं। विद्यालय में १० बसे हैं जो बच्चों को उनके घर से विद्यालय लेकर आती है और छोड़ती है। विद्यालय में पुस्तकों की दुकान है जहां से हम पुस्तकें कॉपियां तथा पेन पेंसिल आदि खरीदते हैं।

विद्यालय में एक बहुत बड़ा पुस्तकालय भी है ,जहां हर विषय की किताबें रखी गई है । हम वहां पर समाचार और पत्र पत्रिकाएं भी पढ़ते हैं। हमारे विद्यालय के प्रधानाचार्य योग्य व उच्च विचारों वाले हैं। वे बहुत अनुशासनप्रिय हैं। हमारे विद्यालय के अध्यापक / अध्यापिकाएं उच्च शिक्षित और मेहनती हैं ,इसलिए हमारे विद्यालय का वार्षिक परीक्षा परिणाम बहुत अच्छा आता है।

मेरा विद्यालय एक आदर्श विद्यालय है । मुझे अपना विद्यालय बहुत पसंद है मुझे अपने विद्यालय पर बहुत गर्व है।

Read more on Brainly.in - https://brainly.in/question/1345001#readmore

Similar questions