Hindi, asked by vipashasrivastava123, 5 months ago

मेरा परिवार पर अनुछेद लिखिय १५० से १८० शब्द​

Answers

Answered by agarwalpooja0246
1

Explanation:

मेरा परिवार एक छोटा एवं सुखी परिवार है। मेरे परिवार में दादाजी, दादीजी, पिताजी, माताजी और मेरे चाचाजी हैं। मेरे दादाजी एक सरकारी विभाग से कार्यमुक्त हैं एवं धर पर रहते हैं। उन्हें बागवानी का बहुत शौक है और अपना समय बागवानी करने में बिताते हैं। मेरी दादीजी भी घर पर ही रहती हैं। वे घर के काम-काज में मेरी माँ का हाथ बँटाती हैं। मेरे पिताजी एक सरकारी कर्मचारी हैं। मेरी माँ घर पर रहती हैं और पूरे परिवार का ध्यान रखती हैं। मेरे चाचाजी महाराष्ट्र में डॉक्टरी की शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। 2 वर्ष बाद वे डॉक्टर बन जायेंगे।

मेरे परिवार में मेंरे अलावा मेरे माता-पिता, दादा-दादी एवं चाचा-चाची हैं। अभी मेरे परिवार में मेरे अलावा और कोई बच्चा नहीं है इसलिए सब मुझे बहुत प्यार करते हैं। मेरे दादाजी एक कार्यालय में कार्यरत हैं। वे कार्यालय से आते हुए मेरे लिए मेरी पसन्द का फल जरूर लाते हैं। मेरी दादी घर पर ही रहती हैं। उन्हें भगवान की किताबें पढ़ने का शौक है और वे उसी में व्यस्त रहती हैं।

मेरी माँ भी घर पर ही रहती हैं। उन्हें नये-नये पकवान बनाने का बहुत शौक है। वे हमारे लिए प्रतिदिन कुछ न कुछ नया-नया खाने को बनाती रहती हैं। सबको मेरी माँ के हाथ का खाना बहुत पसन्द है। सब उनकी बहुत तारीफ करते हैं। मेरे पिताजी बैंक में काम करते हैं। वे बैंक में मैनेजर के पद पर कार्यरत् हैं। वे सुबह 9:30 पर घर से चले जाते हैं और शाम को 6-7 बजे तक घर लौटते हैं। मेरे चाचा मुझे बहुत प्यार करते हैं। वे एक कार्यालय में कार्य करते हैं। मेरी चाची भी घर पर ही रहती हैं। वे घर से ही किसी कार्यालय का काम करती हैं और साथ ही घर के काम में मेरी माँ का हाथ बँटाती हैं।

Similar questions