मिस लीमा की अपनी कक्षा में विभिन्न क्षमताओं वाले विद्यार्थी हैं। कक्षा शिक्षण को समावेशी बनाने के लिए उसे निम्नलिखित में से किस से बचना चाहिए? *जेन्डरऔर योग्यता के आधार पर बच्चों को अलग बैठानासभी बच्चों को प्रश्न देनाबच्चों को अपनी भाषा में संदेह स्पष्ट करने के लिए प्रोत्साहित करनाब्रेल और स्पर्शनीय नक्शे जैसे विभिन्न संसाधनों का उपयोग करना
Answers
सही जवाब है..
(A) जेंडर और योग्यता के आधार पर बच्चों को अलग बैठाना।
Explanation:
समावेशी शिक्षा में मिस लीना को अपनी कक्षा में जेंडर और योग्यता के आधार पर बच्चों को अलग-अलग बैठाने से बचना चाहिए।
समावेशी शिक्षा से आशय विभिन्न क्षमताओं वाले विद्यार्थियों और सामान्य विद्यार्थियों को एक साथ शिक्षा देने से है। समावेशी शिक्षा में विभिन्न क्षमताओं वाले विद्यार्थियों को सामान्य विद्यार्थियों के साथ ही पढ़ाया जाए है ताकि विभिन्न क्षमता वाले विकलांग छात्रों को किसी प्रकार का दुःख न हो और वह अपने मन में अपने आप किसी से कम न सोचे और वह समाज के सामान्य वर्ग से समान रूप जुड़ सकें।
समावेशी शिक्षा के अंतर्गत सामान्य एवं विकलांग विद्यार्थियों को साथ बैठाकर सामान्य रूप से पढ़ाया जाता है ताकि सामान्य विद्यार्थी और विभिन्न क्षमता वाले विद्यार्थी में कोई भेदभाव ना रहे और दोनों तरह के विद्यार्थी एक दूसरे को ठीक ढंग से समझते हुए आपसी सहयोग से अपनी पढ़ाई को जारी रखें। विकलांग विद्यार्थी अपने आप को किसी से अलग न समझे और उन्हें मन में किसी प्रकार का दुःख न हो और वह समाज में सब की तरह शामिल हो सके|