History, asked by shravanlohar917, 4 months ago

मेसोपोटामिया में किस भाषा का प्रयोग नहीं किया गया था? ​

Answers

Answered by rosesoy
0

Answer:

मेसोपोटामिया - मेसोपोटामिया का यूनानी अर्थ है "दो नदियों के बीच"। यह इलाका दजला (टिगरिस) और फ़ुरात (इयुफ़्रेटीस) नदियों के बीच के क्षेत्र में पड़ता है। इसमें आधुनिक इराक़ बाबिल ज़िला, उत्तरपूर्वी सीरिया, दक्षिणपूर्वी तुर्की तथा ईरान का क़ुज़ेस्तान प्रांत के क्षेत्र शामिल हैं। यह कांस्ययुगीन सभ्यता का उद्गम स्थल माना जाता है।

Answered by sonalip1219
0

Answer:

अक्कादियन

Explanation:

अक्कादियन एक मिटाई गई पूर्वी सेमिटिक भाषा है जो पुराने मेसोपोटामिया (अक्कड़, असीरिया, इसिन, लार्सा और बेबीलोनिया) में तीसरी हजार साल ईसा पूर्व से आठवीं शताब्दी ईसा पूर्व तक मेसोपोटामिया के बीच अक्कादियन-प्रभावित पुराने अरामी द्वारा निरंतर प्रतिस्थापन तक बोली जाती थी।

अक्कादियन भाषाई मामले के साथ एक संलयन भाषा है; और हर सामी भाषा की तरह, अक्कादियन व्यंजन जड़ों की व्यवस्था का उपयोग करता है। कुल्टेपे ग्रंथ, जो पुराने असीरियन में लिखे गए थे, हित्ती ऋणशब्दों और नामों को शामिल करते हैं, जिसमें किसी भी इंडो-यूरोपीय भाषा का सबसे अनुभवी रिकॉर्ड शामिल है।

मेसोपोटामिया के क्षेत्रों के खत्म होने के बाद, जो फारसियों द्वारा परास्त किए गए थे, अक्कादियन (जो विशेष रूप से स्वर्गीय बेबीलोनियाई के रूप में अस्तित्व में था) एक प्रसिद्ध भाषा के रूप में गायब हो गया। जैसा भी हो, भाषा का उपयोग अभी तक इसकी रचना संरचना में किया गया था; और आश्चर्यजनक रूप से चौथी शताब्दी ईसा पूर्व में सिकंदर महान के तहत ग्रीक हमले के बाद, अक्कादियन अभी तक एक रचित भाषा के रूप में एक प्रतियोगी था, फिर भी बोली जाने वाली अक्कादियन को इस बिंदु पर उचित रूप से समाप्त कर दिया गया था, या यदि एक बार में कुछ और उपयोग नहीं किया गया था। अंतिम सशक्त रूप से मान्यता प्राप्त अक्कादियन पाठ पहली शताब्दी ईस्वी सन् से आता है।

Similar questions