Social Sciences, asked by goodvibesonly3216, 11 months ago

मौसम किसे कहते है। जलवायु किसे कहते है।

Answers

Answered by jiyant
99
मौसम वातावरण की दशा को व्यक्त करने के लिये प्रयोग किया जाता है। अधिकांश मौसम को प्रभावित करने वाली घटनाएं क्षोभ मंडल (ट्रोपोस्फीयर) में होती है। मौसम दैनंदिन तापमान और वर्षा गतिविधि को संदर्भित करता है जबकि जलवायु लम्बी समयावधि में औसत वायुमंडलीय स्थितियों के लिए शब्द है। 
मौसम दैनंदिन तापमान और वर्षा गतिविधि को संदर्भित करता है जबकि जलवायु लम्बी समयावधि में औसत वायुमंडलीय स्थितियों के लिए शब्द है।
Answered by AbsorbingMan
88

किसी स्थान का मौसम असल में उस स्थान के तापमान, बादलों की दशा, हवा में नमी आदि से सम्बंधित है। यद्यपि वायुमंडल के विभिन्न घटकों की पारस्परिक क्रियाओं के फलस्वरूप ही मौसम का निर्माण होता है।  

अर्थात  

वर्षा, वायु की ख़ुश्की और नमी तथा प्रवाह आदि के विचार से किसी स्थान के वातावरण की वह अवस्था जिसमें समय-समय पर परिवर्तन होते रहते हैं उसे मौसम कहते है ।

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------

किसी विस्तृत क्षेत्र की औसत मौसम दशाओं में परिवर्तन को उस स्थान की जलवायु कहते हैं । जलवायु में तापमान, वायुदाब, वर्षा, आर्द्रता, वायु की गति का योग होता है ।  

अर्थात  

किसी एक निश्चित स्थान पर एक लम्बे समय तक मौसम की स्थिथायों का सामान्य चित्रण ही उस स्थान की जलवायु (Climate) कहलाता है l

Similar questions