Hindi, asked by Amoolkumar1365, 10 months ago

मित्र को पत्र लिखकर बताइए कि आप अपने जीवन का क्या उद्देश्य बना कर पढ़ाई कर रहे हैं और क्यों

Answers

Answered by ps01844911
9

पत्र

ए मियांवाली कॉलोनी

शाहदरा दिल्ली 11003

दिनांक 22 नवंबर 2020

प्रिया रोहन

आशा है तुम सपरिवार कुशल पूर्वक होगे और मुझे आशा है कि तुम अपने जीवन के उद्देश्य को लेकर उसी तरीके से पढ़ाई कर रहे होगे जो तुम्हें आगे चलकर अपने जीवन में सफलता के लिए चाहिए। मुझे पढ़कर अत्यंत प्रसन्नता हुई कि तुमने इस बार की परीक्षा में शानदार अंक प्राप्त करें ।

मैं जब भी अपने जीवन के लक्ष्य के बारे में सोचा करता हूं अनेक प्रकार के विकल्प मेरे मन में आए इन सब विकल्पों पर विचार करने के बाद मैंने अध्यापक बनने का ही निश्चय किया मैं यह भली-भांति जानता हूं कि अध्यापन कार्य में धन की अधिक प्राप्त नहीं होती परंतु मुझे लगता है। कि अध्यापक ही राष्ट्र का निर्माता होता है। अध्यापन पवित्र कार्य है इसमें राजनीति को की भांति छल कपट व्यापारियों की भांति धन का लोभ आदि नहीं है । आज देश में जिस प्रकार की अनुशासनहीनता भ्रष्टाचार बेईमानी तथा भेदभाव का बोलबाला है । उसका एकमात्र कारण है उत्तम शिक्षा का अभाव ही है।

यदि मैं अपने उद्देश्य में सफल हो गया तो मैं अपने जीवन को धन्य समझूंगा मैं यदि अध्यापक बनने में सफल हुआ तो मैं गुरु शिष्य के पवित्र संबंधों को अपने व्यवहार में लाने का प्रयास करूंगा कबीर जी ने कहा है कहा भी है गुरु ही अज्ञान से ज्ञान की ओर तथा अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता हैतुम्हारे माता-पिता और यह मेरे माता-पिता भी यही चाहिए कि मैं कोई ऐसा वेबसाइट चुनु जिससे वर्तमान आर्थिक चुनौतियों का सामना करता हूं। तथा समाज में अधिक प्रतिष्ठा प्राप्त हो परंतु मेरी ऐसी कोई अभिलाषा नहीं है मैं तो जीवन में ऐसा अध्यापक बनना चाहता हूं ।जो समाज सेवा की कर्तव्यनिष्ठ हो तथा उस जो राष्ट्र के कारण आधारू को सही दिशा प्रदान करें आशा करता हूं ।तुम्हारा भी कोई ऐसा ही उद्देश्य होगा जो देश के हित में हो और जो भी तुम अपनी सफलता के लिए उद्देश्य सुनोगे वह हमेशा सही होगा।

तुम्हार प्रिय मित्र

साक्षी

Similar questions