Social Sciences, asked by hiralalkhichi284, 5 months ago

मैटरनिख की ज्युसेपि मेत्सिनि को हमारी सामाजिक व्यवस्थाओ का सबसे खतरनाक दुश्मन क्यो माना? वह किस सामाजिक व्यवस्था की बात कर रहे थे​

Answers

Answered by singhramesh7919
4

Answer:

मेटरनिख (Prince Klemens Wenzel von Metternich (जर्मन में पूरा नाम : Klemens Wenzel Nepomuk Lothar, Fürst von Metternich-Winneburg zu Beilstein, अंग्रेजी रूपान्तरण : Clement Wenceslas Lothar von Metternich-Winneburg-Beilstein; 15 मई 1773 – 11 जून 1859) राजनेता व राजनयज्ञ था। वह १८०९ से १८४८ तक आस्ट्रियाई साम्राज्य का विदेश मंत्री रहा। वह अपने समय का सबसे महत्वपूर्ण और सबसे प्रतिभाशाली राजनयिक था।

Answered by kritikagarg6119
0

  • मैजिनी राजशाही का घोर विरोधी था और उसके पास लोकतांत्रिक गणराज्य की दृष्टि थी जिसने रूढ़िवादियों को भयभीत कर दिया। इस प्रकार वह उसे 'हमारी सामाजिक व्यवस्था का सबसे खतरनाक दुश्मन' बताते हैं।
  • मैटरनिख ने ग्यूसेप मैज़िनी को हमारे सामाजिक व्यवस्था का सबसे खतरनाक दुश्मन बताया क्योंकि उन्होंने राजशाही के अपने विरोध और लोकतांत्रिक गणराज्यों की दृष्टि से रूढ़िवादियों को डरा दिया। यंग इटली के संस्थापक ग्यूसेप मैजिनी थे।
  • जर्मनी, स्विट्जरलैंड और पोलैंड में कई भूमिगत समाज स्थापित किए गए, जिन्होंने युवा सदस्यों को क्रांतिकारी गतिविधियों के लिए प्रेरित किया। इसलिए, मेटर्निच ने मैजिनी को सबसे खतरनाक दुश्मन बताया।
  • ग्यूसेप मैजिनी को 'हमारी सामाजिक व्यवस्था का सबसे खतरनाक दुश्मन' बताया गया
  • उन्होंने युवा पुरुषों के लिए अपने देशभक्ति आंदोलन की स्थापना की और इसे गियोवाइन इटालिया (यंग इटली) कहा। इसे अलग-अलग इतालवी राज्यों को विदेशी शासन से मुक्त करने और उन्हें एक स्वतंत्र और स्वतंत्र एकात्मक गणराज्य में शामिल करने के लिए एक राष्ट्रीय संघ के रूप में डिजाइन किया गया था।

#SPJ3

Learn more about this topic on:

https://brainly.in/question/23191579

Similar questions