Hindi, asked by manishsinghlte, 3 months ago

महल और झोपड़ी वालों की लड़ाई में अक्सर महल वाले ही जीतते हैं, पर उसी हालत में जब दूसरे
झोपड़ी वाले उनकी मदद अपने ही खिलाफ करते हैं।​

Answers

Answered by anitasingh30052
8

Explanation:

hope it will help you........

Attachments:
Answered by tushargupta0691
1

उत्तर :

यह लघुकथा द पैलेस एंड द हट सभी लोगों के लिए काफी दिलचस्प है।

व्याख्या:

  • एक बार, विक्रमादित्य ने नदी के किनारे एक महल बनाने का फैसला किया। उन्होंने अपने मंत्रियों को साइट का सर्वेक्षण करने और काम शुरू करने का आदेश दिया। मजदूरों को काम पर लगाया गया और कुछ ही दिनों में महल बनकर तैयार हो गया। राजा को महल दिखाने के लिए लाने से पहले, मंत्री ने अंतिम रूप लेने का फैसला किया।
  • "शानदार!" मंत्री ने महल की ओर देखते हुए कहा। तभी अचानक उसकी नज़र किसी चीज़ पर पड़ी और वह चिल्लाया, "वह क्या है? मैंने वह पहले नहीं देखा था।" सभी मजदूर और सिपाही पलट गए। महल के गेट से कुछ ही कदम की दूरी पर एक झोपड़ी थी। "यह झोपड़ी यहाँ क्या कर रही है?" मंत्री चिल्लाया और कहा, "और यह किसका है?"
  • "सर, यह एक बूढ़ी औरत का है। वह लंबे समय से यहाँ रह रही है," एक सैनिक ने उत्तर दिया।
  • मंत्री झोपड़ी के पास गया और बुढ़िया से बात की। "मैं तुम्हारी झोंपड़ी खरीदना चाहता हूँ। कुछ भी मांगो, ”उन्होंने कहा।
  • "आई एम सॉरी सर। मैं आपका प्रस्ताव स्वीकार नहीं कर सकता। मेरी झोंपड़ी मुझे मेरी जान से भी प्यारी है। मैं अपने दिवंगत पति के साथ इसमें रह चुकी हूं और मैं इसमें मरना चाहती हूं।"
  • मंत्री ने उसे यह बताने की कोशिश की कि उसकी झोपड़ी नवनिर्मित महल के आकर्षण को खराब कर देगी। लेकिन बुढ़िया अपने रुख पर दृढ़ थी और वह किसी भी परिणाम और किसी भी सजा का सामना करने के लिए तैयार थी। उसने अपनी झोपड़ी राजा को बेचने से मना कर दिया। इसके बाद मामला राजा के पास ले जाया गया।
  • बुद्धिमान और उदार राजा ने कुछ देर सोचा, और फिर कहा, "बूढ़ी औरत को उसकी झोपड़ी जहां है वहां रहने दो। यह केवल नए महल की सुंदरता में इजाफा करेगा।" फिर मंत्री की ओर मुड़ते हुए, राजा ने कहा, "हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि जो हमें बदसूरत लगता है वह किसी और के लिए कीमती हो सकता है।"
  • लोगों को तब एहसास हुआ कि उनके राजा का सभी लोगों और अन्य सभी पड़ोसी राज्यों द्वारा इतना सम्मान क्यों किया जाता था।

इस प्रकार यह उत्तर है।

#SPJ2

Similar questions