Hindi, asked by guptavarun301, 1 year ago


Mahanagri jevan ak vardan

Answers

Answered by mahisingh66
1
 महानगर बनने की प्रक्रिया में नगरों के विकास के साथ उनमें प्रत्येक दृष्टिकोण से विस्तार हुआ है । हमारे देश में दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, चेन्नई, इन चार प्रमुख नगरों का क्षेत्रफल में बहुत अधिक विस्तार हुआ है । इस  विस्तार  में निकटवर्ती कृषि योग्य भूमि और अन्य क्षेत्रों को भी सम्मिलित करके वहाँ ऊँची-ऊँची इमारतों, कल-कारखानों आदि निर्माण किया गया है ।

महानगरों की ओर लोगों के आकर्षित होने का प्रमुख कारण  रोजगार है । गाँव-कस्बों  और छोटे नगरों की तुलना में महानगरों में रोजगार के अधिक अवसर हैं । महानगरों में उद्योग-धन्धों के विकास के अतिरिक्त रोजगार के अन्य अनेक साधन उपलब्ध हैं । नौकरियों  कें लिऐ सरकारी, गैर सरकारी कार्यालय महानगरों  में ही  अधिक हैं ।

महानगरों की बढ़ती जनसंख्या के कारण यहाँ यातायात की आवश्यकता भी बड़ी है और यातायात के विभिन्न साधनों के संचालन हेतु नौकरियों में भी वृद्धि हुई है । रोजगार के दृष्टिकोण से कहा जा सकता है कि महानगरों में व्यक्ति को काम-धंधा मिलना कठिन नहीं है । यदि व्यक्ति चाहे तो काम-धंधा खोजने में अवश्य सफल हो सकता है ।

विज्ञान के विकास के कारण महानगरों का जीवन अधिक सुविधा सम्पन्न भी हुआ है । नयी-नयी वैज्ञानिक खोजों का उपयोग पहले महानगरों में ही किया जाता है । महानगरों के निवासियों को यातायात के अतिरिक्त चिकित्सा, संचार आदि क्षेत्रों में नयी-नयी सुविधाएँ उपलब्ध हैं । शिक्षा संस्थानों की भी महानगरों में कमी नहीं है ।


guptavarun301: Thanks so much
mahisingh66: wlcm
Similar questions