Hindi, asked by Ambikarajawat5248, 1 year ago

Main points about goldsmith in Hindi

Answers

Answered by yug91813
5
एक सुनार एक धातुकर्म है जो सोने और अन्य कीमती धातुओं के साथ काम करने में माहिर है। ऐतिहासिक रूप से, सुनारों ने चांदी के बर्तन, प्लेट्स, गॉलेट, सजावटी और उपयोगी बर्तन, औपचारिक या धार्मिक वस्तुओं को बनाया है और शायद ही कभी किनेट्सजी का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन कीमती धातुओं की बढ़ती कीमतों में बड़ी मात्रा में ऐसी वस्तुओं को बनाने में कटौती की गई है।

सुनारों को धातु के रूप में दाखिल करना, टांका लगाने, काटने का कार्य, फोर्जिंग, कास्टिंग, और धातु चमकाने के लिए कुशल होना चाहिए। व्यापार में अक्सर आभूषण बनाने के कौशल को शामिल किया गया है, साथ ही चांदी बनाने वाले के समान कौशल भी शामिल हैं। परंपरागत रूप से, इन कौशलों को प्रशिक्षुओं के माध्यम से पारित किया गया था, हालांकि, हाल ही में गहन कला विद्यालय केवल सोने के काम करने की शिक्षा में विशेषज्ञता और गहने कला छाता के नीचे आने वाले कई कौशल उपलब्ध हैं। कई विश्वविद्यालय और जूनियर कॉलेज अपने ललित कला पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में सोने के ढांचे, चांदी के सामान और धातु कला निर्माण की पेशकश करते हैं।

यूरोप में कम से कम, सुनार ने बैंकों के हिस्से के रूप में हम कई कार्यों को आगे बढ़ाते हैं, विशेष रूप से बहुमूल्य वस्तुओं और मुद्रा विनिमय की हिरासत प्रदान करते हैं, हालांकि उन्हें आमतौर पर ब्याज पर उधार देने से रोक दिया जाता था, जिसे सूखा माना जाता था।

PLEASE MARK MY ANSWER AS BRAINLIEST
Similar questions