Hindi, asked by PoonamGaegyan4849, 9 months ago

Main rakt hoon story in hind

Answers

Answered by bhatiamona
3

                                                  मैं रक्त हूँ

मैं रक्त हूं। मैं लोगों की रगों में दौड़ता हूं। मेरे बिना किसी भी मानव का जीवन तो क्या किसी भी प्राणी का जीवन संभव नहीं है। मेरा रंग लाला ही होता है, लेकिन लोगों ने मुझे भी बांट लिया है। मैं सारे प्राणियों में समान स्तर पर पाया जाता हूं। मेरा रूप एक ही है लेकिन लोग मेरे नाम पर भेदभाव करते हैं।

लोगों ने खुद को बांट लिया है, धर्म के नाम पर, जाति के नाम पर, अमीरी-गरीबी के नाम पर, क्षेत्र के नाम पर। हालांकि चाहे अमीर हो गरीब हो, ऊंचा हो या नीचा हो, मैं सबके अंदर समान रंग रूप में पाया जाता हूं। किसी अमीर रक्त और किसी गरीब का एक ही होता है।

मैं निकटतम रिश्तों का प्रतीक हूँ, और एक परिवार के लोगों के लिये मैं खून के रिश्ते वाली उपाधि पाता हूँ। मैं रक्त हूँ, कभी-कभी लोग दुश्मनी में मेरे प्यासे हो जाते हैं और लोग बोलते हैं यह है खून के प्यासे हो गए हैं अर्थात लोग अपनी दुश्मनी और नफरत में एक दूसरे का रक्त बहाने से भी नहीं चूकते है।

मैं शौर्य का भी प्रतीक हूं, वीरता का प्रतीक हूं। वीर लोग अपनी बहादुरी में मुझे बहाना अपना गौरव समझते हैं। मैं रक्त हूं, मैं जीवन देता हूं। मेरे बिना किसी का जीवन संभव नहीं है। कभी-कभी बीमारी की स्थिति में लोगों को मेरी इतनी आवश्यकता पड़ जाती है कि मेरी कमी हो जाती है और मैं एक शरीर से दूसरे शरीर में रक्तदान के माध्यम से जाता हूं जब मुझे अपने महत्व का एहसास होता है।

मैं बस इतना चाहता हूँ कि लोग मुझे व्यर्थ न बहायें और मेरे महत्व को समझें, मै सबके लिये समान हूँ, मै अमीर के लिये भी हूँ और मै गरीब के लिये भी हूँ। सबमें मेरा रंग-रूप एक ही है।

ऐसी ही अन्य स्टोरीज (Stories) के लिये नीचे दिये लिंक्स पर जायें...

Balpan ki chanchalta ki story

बालपन की चंचलता पर स्टोरी

https://brainly.in/question/13613532

Story on udane ki chah in hindi ....

उड़ने की चाह पर स्टोरी

https://brainly.in/question/13616212

Similar questions