Hindi, asked by rinkigarg5692, 1 year ago

Main swatch Bharat ke liye kya kar Sakta hoo Hindi in 400 lines

Answers

Answered by abhi178
0
I am sorry . it's not 400 lines . i just gave you some ideas for writing this topic.
-----------------------------------

भारत विशाल , धर्मनिरपेक्ष एवं विविधताओं वाला लोकतंत्र राष्ट्र है । जनसंख्या के विचार से विश्व का दूसरा सबसे बड़ा उपमहादेश हमारा भारत एकता का प्रमाण है । किन्तु साक्षरता की कमी के कारण भारत स्वच्छता में पिछड़ा है । हमे यह ज्ञात होना चाहिए कि 
" स्वस्थ समाज का निर्माण स्वच्छता से होती है । " 

वैसे तो भारत को स्वच्छ करने हेतु कई शुरूआत से ही प्रयत्न हो रहे हैं , किन्तु सफल प्रयास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा २ अक्टूबर २०१४ को गाँधी जयन्ती के अवसर पर राजघाट (दिल्ली) से शुभारंभ किया गया । भारत स्वच्छता अभियान के तहत भारत को स्वच्छ किया जा रहा है, जागरूकता फैलाई जा रही है , शौचालय का निर्माण करवाया जा रहा है ।हम स्वचछ भारत की ओर अग्रसर हैं । 

किन्तु भारत को स्वच्छ बनाना केवल सरकार या फिर सफाई कर्मचारी का दायित्व नही है , हम युवा , विद्यार्थी आम जनता का भी दायित्व है कि भारत स्वच्छ और निर्मल हो । क्योंकि कहा जाता है कि किसी भी देश का भविष्य उसके युवावर्ग पर निर्भर करता है " 
इसिलिए हमारा कल अच्छा हो भारत स्वच्छ और निर्मल हो यह तब संभव है जब हम जागरुक होंगे ।

कहने में और सुनने में अजीब लगता है कि विद्यार्थी चाहे तो देश की सत्ता बदल सकता है किन्तु यह सच है । जयप्रकाश नारायण ने भारत में क्रान्ति परिवर्तन छात्र के बल पर ही किया था ।
खैर हमें सत्ता परिवर्तन या आंदोलन की आवश्यकता नही , हमे तो बस स्वच्छता में क्रान्ति लानी है ।
कुछ विचार हैं जिनसे हम स्वच्छ भारत की कल्पना हकिकत में बदल सकते हैं ।

१. स्वच्छता से सम्बन्धित जानकारी अर्जित करें । क्योंकि " लोगो की मानसिकता को बदलने के लिए खुद को बदलना जरूरी है ।" 

२. स्वच्छता की शुरूआत अपने घर एवं आसपास से करैं , लोगो को स्वच्छ होने के लाभ के बारे मेे बताएँ , उन्हे इस बातों से अवगत कराएँ कि सभी बिमारियों की नीव अस्वच्छता है । 

३. लोगो को शौचालय के लाभ के बारे में बताएँ । खुले में शौच जन-जीवन को किस कदर हानि पहूँचाती है । इस बात का ज्ञान सभी तक पहूँचाने का काम हम छात्र आसानी से कर सकते हैं ।

४. विद्यालय के प्रतियोगिता में स्वच्छता के लिए नाटक मंच करें, चित्रकारी प्रतियोगिताओं मे स्वच्छता के विषय को दर्शाएँ।इससे लोगो में बदलाव आएगा 

५. यहाँ-वहाँ कुड़ा फेंकने वाले, पेशाब करने वाले , थुकने वाले को मधूरता से समझाएँ । क्योंकि कहा जाता हौ कि 
" मधूरता से पत्थर भी पिघल जाता है " ।

ऐसे बहुत सारे ideas हैं जो हमारे भारत को स्वच्छ और निर्मल बनाने मे अहम भूमिका निभाएगी । अगर हम एक होकर यह निश्चय कर ले कि भारत को स्वच्छ बना कर रहेंगे तो वह दिन दूर नही जब हमारा भारत स्वच्छता का प्रतीक होगा ।
Answered by DiyaDebeshee
0
it is not 400 lines!! I can give my ideas about this topic

स्वच्छ भारत अभियान को क्लीन इंडिया मिशन या क्लीन इंडिया ड्राइव या स्वच्छ भारत अभियान भी कहा जाता है। यह एक राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जिसे भारत सरकार द्वारा सभी पिछड़े सांविधिक कस्बों को साफ करने के लिए कवर किया जाता है। यह विशेष रूप से महात्मा गांधी की जयंती पर शुरू किया गया था क्योंकि उन्हें सपना देखा गया था और इस देश को एक स्वच्छ देश बनाने के लिए बहुत उत्सुक था। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती तक अगले पांच सालों में स्वच्छ भारत का सपना पूरा करने के लिए भारत सरकार द्वारा फिर से भारत मिशन शुरू किया गया है। यह महात्मा गांधी की 145 वीं जयंती पर 2 अक्तूबर को 2014 में शुरू किया गया था।


  हमारे भारत को साफ करने के लिए, बहुत कुछ सरल चीजें हैं जो हमें करने की आवश्यकता हैं
1. कचरे के डिब्बे में कचरा फेंकें
2. थूकना को प्रोत्साहित न करें, यदि ऐसा कर रहे हों तो तुरंत लोगों की निंदा करें।
3. प्लास्टिक कवर, प्लास्टिक के डिस्पैबल्स के उपयोग से बचें 
4. जब आप शॉपिंग के लिए जाते हैं तो अपने साथ एक बैग लें, अपने आसपास के लोगों को एक ही सिखें।
5. अधिक से अधिक वृक्षों का विकास
Similar questions