Math, asked by priyasakshi231, 8 months ago

maine jo question pucha tha ki 4,4,4,4 = 20 to mere ko bhaut logo ne bola ki esme 4 add karo aur phir mutiply karo its wrong usme add nhi krna hai​

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Answered by Anonymous
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Step-by-step explanation:

गणित में अनुमान लगाना और सामान्यीकरण : बीजगणित का परिचय

यह इकाई किस बारे में है

बीजगणित ऐसा विषय है जहाँ कई विद्यार्थी यह कहने लगते हैं कि गणित कठिन है। इसके कई कारण हो सकते हैं; युवा विद्यार्थियों को चीज़ें सीधी और ठोस पसंद आती हैं, जबकि बीजगणित चर और मानकों को दर्शाने वाले अमूर्त चिह्नों के बारे में होता है। हालाँकि कई कठिनाइयाँ इसलिए होती हैं, क्योंकि विद्यार्थी जिस तरह संख्याओं के साथ कार्य करते हैं और जिस तरह वे बीजगणित में कार्य करते हैं, उनमें अंतरों को स्पष्ट नहीं किया जाता है और इसलिए विद्यार्थी शुरुआत में ही दुविधा में पड़ जाते हैं।

इस इकाई में आप इसके बारे में सोचेंगे कि बीजगणित का परिचय कैसे किया जाए और विद्यार्थियों को भ्रम में और दुविधा में डाले बिना बीजगणितीय तरीके से सोचने में मदद करने के लिए किन-किन अंतरों का अवलोकन किया जाए। गतिविधियों में विद्यार्थियों को संख्याओं को सुरक्षित रूप से इस्तेमाल करते हुए बीजगणितीय उपायों के साथ कार्य करने के लिए कहा जाता है। वे दो महत्वपूर्ण बीजगणितीय विचारों, अनुमान लगाने और समान्यीकरण के प्रति अपनी सोच को विकसित करेंगे।

दो गतिविधियों में कार्ड का अलग अलग तरीके से उपयोग करके विद्यार्थियों को बीजगणितीय उपायों का अन्वेषण करने और उन उपायों को उनकी खुद की सोच में विस्तारित करने के लिए प्रेरित किया जाता है। गतिविधियों की एक और विषय योजना यह पता लगाना है कि जो उनके सामने प्रस्तुत किया गया है वह हमेशा सत्य है, कभी-कभी सत्य है या गलत है।

आप इस इकाई में क्या सीख सकते हैं

आपके विद्यार्थियों को अंकगणित और बीजगणित के बीच के अंतरों को समझने में कैसे मदद प्रदान करें।

विद्यार्थियों को बीजगणितीय रूप से सोचने में सक्षम करने के लिए अनुमान लगाने और समान्यीकरण का उपयोग करने से संबंधित सुझाव।

कुछ विधियाँ जो विद्यार्थियों को खुद यह तय करने में कि कथन सही है या गलत और साथ मिल कर गणित का अन्वेषण करने में मदद करती हैं।

इस इकाई का संबंध NCF (2005) और NCFTE (2009) की दर्शाई गई शिक्षण आवश्यकताओं से है। संसाधन 1।

1 बीजगणित में बराबर का चिह्न

अंकगणित में, बराबर का चिह्न अक्सर कोई क्रिया करने या उत्तर ढूँढने के एक आदेश के रूप में देखा जाता है। इसलिए, जब कोई विद्यार्थी किसी समीकरण में बराबर का चिह्न देखता है, तो वह उससे पहले दी गई संक्रिया को पूरा करने की सोच सकता है। कई विद्यार्थियों के लिए, बराबर चिह्न का अर्थ है – ▪ और उत्तर है, जो कि बीजगणित करते समय सहायक नहीं होता है।

बराबर का चिह्न हमेशा दो व्यंजकों के बीच के रिश्ते को दर्शाता है। बराबर का चिह्न मात्रात्मक समानता दर्शाता है। दूसरे शब्दों में, बराबर चिह्न की बाईं ओर का व्यंजक वही मात्रा दर्शाता है जो दाईं ओर वाला व्यंजक दर्शाता है। बराबर के चिह्न को ‘के समान है’ या ‘के समतुल्य है’ या ‘समान मूल्य का है’ के रूप में पढ़ा जा सकता है। यह समझने पर समीकरणों के साथ कार्य करते समय आपके विद्यार्थियों को मदद प्राप्त होगी।

चित्र 1 बराबर का चिह्न संतुलन दर्शाता है।

‘बराबर का चिह्न संतुलन दर्शाता है’ की अवधारणा को समानता के विचार को दृढ़ करने के लिए उपयोग किया जा सकता है कि संख्या वाक्य के दोनों पक्षों को समान होना चाहिए और समीकरण संतुलित होना चाहिए। प्रत्येक पलड़े में अलग अलग रंग के ब्लॉक (या समान वज़न की अन्य छोटी वस्तुएँ) के साथ सरल संतुलन तराजू के एक सेट का उपयोग किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, छड़ी या कोट हैंगर से लटके छोटे पैकेट या कैन से भरे थैले इस अवधारणा को दृश्य रूप से दर्शाएँगे।

विचार के लिए रुकें

बराबर चिह्न के कुछ ऐसे उपयोगों के बारे में विचार करें, जो आपके विद्यार्थियों को उनके आसपास ही दिखाई दे सकते हैं जिसके कारण गलत व्याख्या या गलतफहमी हो सकती है। उदाहरण के लिए, बराबर चिह्न का कभी-कभी गणितीय समीकरणों के बाहर भी उपयोग किया जा सकता है, जैसे ‘MATHS = FUN’ or ‘Ravi = 9’

Answered by rajeshshetty1040
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Answer:

(4/4+4)4

Step-by-step explanation:

hey give me brainliest plz plz........

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